Friday, Apr 26 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
राज्य


गरीबों को अधिकार से वंचित कर रही है रघुवर सरकार : नीतीश

दुमका 26 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास पर आरोप लगाते हुए आज कहा कि सरकार धर्मांतरण के नाम पर आदिवासियों को बांटने और गरीबाें को उनके अधिकारों से वंचित कर रही है।
श्री कुमार ने यहां झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (झाविमो) और जनता दल यूनाईटेड (जदयू)के संयुक्त बैनर तले आयोजित महाधरना के समापन पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार धर्मांतरण के नाम पर आदिवासियों को बांटने का प्रयास कर रही है और बड़े औद्योगिक घरानों को लाभ पहुंचाने के लिए जमीन अधिग्रहण कर गरीबाें को उनके अधिकार से वंचित कर रही है। उन्होंने कहा कि जमीन अधिग्रहण का विरोध करने वाले जमीन मालिकों पर गोली चलाकर कर उन्हें उनके हक से वंचित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार झारखंड निर्माण के मूल उद्धेश्यों से भटक गयी है। सरकार की गलत स्थानीय नीति के कारण स्थानीय लोगों को नौकरी में आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस कारण राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जमीन खिसक रही है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री और झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के कार्यकाल में राज्य के विकास के लिए किये गये कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि झारखंड की तत्कालीन मरांडी सरकार के प्रयास से राज्य के कई जिलों को रेल मार्ग से जोड़ने की परियोजनाऐं शुरू की गयी।
उन्होंने कहा कि 16 साल के बाद भी झारखंड विकास की दौड़ में पिछड़ गया है जो दुर्भाग्यपूर्ण है। सम्पदाओं से सम्पन्न राज्य विकास की दौड़ में बिहार से काफी पीछे छूट गया गया है। उन्होंने दावा किया कि श्री मरांडी के नेतृत्व में ही झारखंडवासियों के हितों की रक्षा होने के साथ ही राज्य का अपेक्षित विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि भविष्य में होनेवाले चुनाव में झाविमो और जदयू गठबंधन श्री मरांडी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा।
महाधरना को संबोधित करते हुए झाविमो सुप्रीमो बाबू लाल मरांडी ने राज्य सरकार पर राज्य की तीन करोड़ जनता की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के विपरीत कार्य करने का आरोप लगाया और सरकार से सीएनटी और एसपीटी एक्ट में संशोधन और स्थानीय नीति को वापस लेने की मांग की। उन्होंने लोगों से राज्य की भाजपा सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। महाधराना को झाविमो के केन्द्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सबा अहमद, प्रधान महासचिव प्रदीप यादव, पूर्व मंत्री बंघु टिर्की सहित झाविमो और जदयू के कई नेताओं ने संबोधित किया।
सं विनय सूरज रमेश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
image