Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य


राष्ट्रीय-राव शिक्षा दो अंतिम वाराणसी

श्री राव ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय श्रेष्ठ विचार, उत्कृष्ठ शोध, श्रेष्ठ मौलिक कार्य का केन्द्र है। उन्होंने विद्यार्थियों से कभी भी हताश न होने और समर्पण भाव से कार्य करने को सफलता का मूल मंत्र बताया। उन्होंने उपाधि प्राप्त विद्यार्थियों को सुखद भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए मानवीय मूंल्यों के प्रति सजग रहने की अपील की।
बीएचयू के कुलपति प्रो0 गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि प्रो. राव महान शिक्षाविद् और वैज्ञानिक होने के साथ ही इस विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र भी है और इस बात का विश्वविद्यालय परिवार को अत्यधिक गर्व है। विश्वविद्यालय परिसर के एम्फीथियेटर में आयोजित समारोह की शुरूआत शोभा यात्रा के पंडाल स्थल पर प्रवेश के साथ हुई।
प्रो. त्रिपाठी ने वर्ष 2016 की विभिन्न परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पदक प्रदान किये गये। विज्ञान संकाय की कु. शिखा दुबे को स्नातकोत्तर परीक्षा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिये चांसलर पदक, स्व. महाराजा विभूतिनारायण सिंह स्वर्ण पदक तथा बी.एच.यू. स्वर्ण पदक प्रदान किये गये। संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के चन्द्र कान्त पाण्डेय को स्नातक में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिये चांसलर पदक, स्व. महाराजा विभूतिनारायण सिंह स्वर्ण पदक तथा बी.एच.यू. स्वर्ण पदकों से सम्मानित किया गया। इनों विद्यार्थियों के अलावा 24 अन्य विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक प्रदान किये गये।
दीक्षांत समारोह में कुल 10614 विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों एवं कक्षाओं की उपाधियां प्रदान की गई। इन में तीन डी-लिट, 459 पीएचडी, 31 एमफिल, 4457 स्नात्कोत्तर, 5664 स्नातक की उपाधियां शामिल हैं।
बीरेंद्र त्यागी
अवधेश
वार्ता
image