Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत का शिक्षा बजट बढाना जरूरी: प्रो0 सीएनआर राव

वाराणसी, 16 जनवरी (वार्ता) भारत रत्न एवं जाने माने वैज्ञानिक सी0 एन0 आर0 राव ने देश का शिक्षा बजट बढ़ाने के साथ ही वैज्ञानिक शोधों पर समुचित ध्यान देने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सरकार यदि ऐसा करने में सफल हुई तो भारत को विकसित देशों की बराबरी या उससे आगे निकलने में देर नहीं लगेगी।
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के आज 99वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर सांबोधित करने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि देश का शिक्षा बजट बढ़ाने से वैज्ञानिक शोधों के लिए प्रयोगशालाओं की समुचित व्यवस्था की गई तो यहां के युवा वैज्ञानिक भारत को अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान को भी पीछे छोड़ सकते हैं।
जानेमाने वैज्ञानिक प्रो0 राव ने कहा कि भारत में शिक्षा बजट फीसदी 2.5 है, जबिक दक्षिण कोरिया शिक्षा पर आठ फीसदी खर्च करता है। उन्होंने बताया कि चीन में हर साल विज्ञान और तकनीकी पर 22,000 शोध होते हैं, जबिक भारत महज 8000 शोध। उन्होंने वर्तमान परारंभिक शिक्षा व्यवस्था की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि विद्यालयों में शिक्षक-छात्र अनुपात में काफी अंतर है, जिसे जल्द दूर किया जाना चाहिए।
दीक्षांत समारोह में प्रो. राव ने कहा कि विश्वविद्यालय में पुनः आकर उन्हें अत्यधिक खुशी की अनुभुति हो रही है क्योंकि यहीं से 19 वर्ष की आयु में स्नातकोत्तर परीक्षा पास कर उन्होंने अपने उच्च शैक्षणिक जीवन की शुरूआत की थी। उन्होंने कहा कि बीएचयू वास्तविक रूप में एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय है तथा इसका परिसर विश्व के सभी विश्वविद्यालयों में अप्रतिम है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा विश्वविद्यालय है, जहाँ कविता, संगीत, कला, विज्ञान, अभियांत्रिकी आदि सभी विषयों का अध्ययन होता है।
इसकी सम्पूर्णता को सदैव बनाये की कामना करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के संस्थापक भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय इसे शिक्षण के साथ-साथ शोध और मौलिकता के क्षेत्र में भी अग्रणी केन्द्र बनाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ भारत का निर्माण सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से होगा और सर्वश्रेष्ठ संस्थानों का निर्माण सर्वश्रेष्ठ अध्यपकों और सर्वश्रेष्ठ छात्रों से होगा।
बीरेन्द्र त्यागी
अवधेश
जारी वार्ता
More News
तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

25 Apr 2024 | 11:36 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) राजधानी पटना की 15 वर्षीय तनिष्का ने मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब जीत लिया है। हाल ही जयपुर में आयोजित देश की सबसे बड़ी किशोर सौंदर्य प्रतियोगिता मिस टीन दीवा 2024 का आयोजन किया गया।

see more..
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या

जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या

25 Apr 2024 | 11:31 AM

पटना 25 अप्रैल (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना में बुधवार की रात जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई जबकि उनका मित्र घायल हो गया ।

see more..
image