Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य


मध्यप्रदेश में बोर्ड इम्तिहान, साढे नौ सौ संवेदनशील केंद्रों की सुरक्षा में तैनात होंगे करीब चार हजार जवान

भोपाल, 21 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में एक मार्च से शुरु हो रहीं बोर्ड परीक्षाओं में 938 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा के लिए लगभग चार हजार जवानों की तैनाती की जाएगी।
प्रदेश में नकल के लिए कुख्यात ग्वालियर संभाग के ग्वालियर जिले में इस बार 50 केंद्रों को, चंबल संभाग के मुरैना में 47 और भिंड में 31 केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में चार केंद्र अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं।
माध्यमिक शिक्षा मंंडल, भोपाल की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में इस बार एक मार्च से हायर सेकंडरी और दो मार्च से हाईस्कूल परीक्षाएं शुरु हो रही हैं। हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन हजार 851 और हायर सेकंडरी परीक्षाएं तीन हजार 518 केंद्रों पर होंगी। हाईस्कूल परीक्षा में कुल 11 लाख 56 हजार 163 परीक्षार्थी और हायर सेकंडरी परीक्षा में सात लाख 18 हजार 158 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पूरे प्रदेश में 399 केंद्रों को संवेदनशील, 357 को अतिसंवेदनशील और 182 को स्वाध्यायी अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।
मंडल ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्दशित किया है कि वे सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर कम से कम एक से चार या अधिक सुरक्षा बल की तैनाती करें। इस हेतु हर होमगार्ड सैनिक को डेढ सौ रुपए प्रतिदिवस के हिसाब से राशि स्वीकृत की गई है।
गरिमा
13.18
वार्ता
image