Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
राज्य


असम में 31 मार्च से शुरू होगा 'नमामि ब्रह्मपुत्र' नद महोत्सव

भोपाल, 22 फरवरी (वार्ता) देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से 31 मार्च से पांच दिवसीय 'नमामि ब्रह्मपुत्र' नद महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।
यह जानकारी आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में असम सरकार के संयुक्त सचिव विश्वनाथन एस ने एक पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि असम के गुवाहाटी में 31 मार्च को शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का समापन 4 अप्रैल को होगा। उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुत्र असम में 670 किमी बहती है और सदिया से धुबरी तक 21 जिले इसमें आते हैं। इन सभी जिलों में यह महोत्सव मनाया जाएगा।
इसे असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल का 'ड्रीम प्रोजेक्ट' बताते हुए उन्होंने कहा कि व्यापार को बढ़ाने के साथ पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह नद महोत्सव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के व्यापार के लिए यहां का राष्ट्रीय जलमार्ग एक पुल का काम करता है।
श्री विश्वनाथन ने इसे देश का सबसे बड़ा नद महोत्सव बताते हुए कहा कि इसमें बिजनेस मीट, व्यापार सेमिनार, सिम्पोजियम, बोट रेसिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वदेशी खेल, फिल्म समारोह, लेजर शो, पारंपरिक हथकरघा एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी, स्थानीय व्यंजन, चाय महोत्सव, योग आदि का आयोजन किया जाएगा। इसका शुभंकर गंगा डल्फिन है।
संयुक्त सचिव ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी इस आयोजन में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा सहित अन्य राज्यों के कार्यक्रमों से मिली प्रेरणा पर यह आयोजन किया जा रहा है।
सुधीर
वार्ता
More News
वडोदरा से सियालदह के लिये स्‍पेशल ट्रेनें

वडोदरा से सियालदह के लिये स्‍पेशल ट्रेनें

23 Apr 2024 | 6:01 PM

वडोदरा, 23 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की सुविधा तथा उनकी यात्रा मांग को पूरा करने के उद्देश्य से वडोदरा से सियालदह के लिये विशेष किराये पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है।

see more..
पटेल ने साणंगपुर धाम हनुमान मंदिर में किया दर्शन-पूजन

पटेल ने साणंगपुर धाम हनुमान मंदिर में किया दर्शन-पूजन

23 Apr 2024 | 5:58 PM

बोटाद 23 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मंगलवार को बोटाद जिले के साणंगपुर धाम में प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र श्री कष्टभंजन देव हनुमान जी मंदिर में मंगलवार को दर्शन किये। इस अवसर पर कष्टभंजन मंदिर में भक्तों की भी भीड़ दर्शनों के लिये उमड़ पड़ी।

see more..
image