Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य


सात रॉयल्टी नाका स्वीकृत नहीं है, तो उसकी जांच करवाई जाएगी

जयपुर 28 मार्च (वार्ता)राजस्थान विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के मानसिंह ने मकराना में अवैध नाकों से रायल्टी वसूलने का मुद्दा उठाते हुये वेस्ट पदार्थो के उपयोग पर छुट देने की मांग की।
श्री मानसिंह ने प्रश्नकाल में यह मुद्दा उठाते हुये कहा कि मकाराना में मार्बल पावडर और स्लरी के कारण सड़कें खराब हो जाती है और इसके उपयोग के लिये स्थानीय नागरिकों को बगैर रायल्टी चुकाये इसे उठाने की छूट दी जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के परबतसर में खनन विभाग और ठेकेदारों की मिलीभगत से रायल्टी के नाम से अवैध वसूली की जा रही है।
खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि मकराना में दो रॉयल्टी नाके हैं। मकराना के अंदर मार्बल पाउडर इस्तेमाल करने पर टैक्स नहीं लगता, लेकिन यदि इसे मकराना से बाहर लाया जाता है, तो इस पर टैक्स लिया जाता है। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि यदि कोई रॉयल्टी नाका स्वीकृत नहीं है, तो उसकी जांच करवा ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि मकराना स्थित खानों से छोटे खण्डों में निकलने वाले मार्बल पर रॉयल्टी इस वजह से खत्म नहीं की जा सकती, क्योंकि इसका असर जयपुर, सिरोही, अलवर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जैसे कई जिलों पर भी होगा और वहां भी ऎसा ही करना पडेगा।
इसी मुद्दे पर भाजपा के ही शंकर सिंह, श्रीराम भींचर और कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा ने भी नाकों पर अवैध वसूली होने का मुद्दा उठाते हुये कहा कि सरकार गलत बयानी कर रही है।
अजय रमेश
वार्ता
More News
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
कांग्रेस ने दोहराई मनमोहन की बात, माफी मांगे पार्टी : यादव

कांग्रेस ने दोहराई मनमोहन की बात, माफी मांगे पार्टी : यादव

23 Apr 2024 | 1:47 PM

भोपाल, 23 अप्र्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के मुस्लिमों पर संसाधनों के हक संबंधित बयान को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर दोहराया है और पार्टी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

see more..
image