Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य


सरोज खान को आदर्श मानती हैं मौसम शर्मा

पटना 28 मार्च (वार्ता) जानी मानी नृत्यांगना एवं कई फैशन और मॉडलिंग शो में जज की भूमिका अदा कर चुकी मौसम शर्मा बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान को आदर्श मानती हैं।
बतौर नृत्यांगना, फैशन और मॉडलिंग शो में बिहार के पर्यटन विभाग तथा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्मानित मौसम शर्मा को अपने करियर के शुरुआती दौर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन, मौसम ने अपने अंदर की ताकत को पहचाना और अब खुद को एक सशक्त महिला नारी के रूप में स्थापित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं जब अपने बलबूते कुछ करना चाहती हैं तो न केवल समाज बल्कि परिवार भी विरोध करता है लेकिन जब उसमें सफलता मिलती है तो वहीं लोग सम्मान देने लगते हैं।
मौसम शर्मा ने कहा, “बचपन के दिनों से सरोज खान से प्रेरित रही हूं। वैसे तो मुझे उनके कोरियोग्राफ किये हुये सभी गाने पंसद है लेकिन आजा नच ले, मेरा पिया घर आया और एक दो तीन का कोई जवाब नही।” मूल रूप से भागलपुर की रहने वाली मौसम शर्मा ने कहा, “बचपन से डांस करने का बड़ा शौक था लेकिन कभी उसे करियर बनाने की सोच मन में नहीं आई थी। इन सबके बीच किसी तरह स्नातक की पढ़ाई पूरी की लेकिन मेरे अंदर एक नृत्यांगना थी और उसे कभी मरने नही दिया।”
सुश्री शर्मा ने बताया, “स्नातक द्वितीय वर्ष के दौरान ही शादी हो गयी। शादी के बाद आम लड़की की तरह परिवार और पति को ही अपना सबकुछ मान लिया। शुरुआत में तो सबअच्छा चला लेकिन जैसे ही एक बेटी का जन्म हुआ सब कुछ बदल गया। ससुराल वालों के साथ पति ने भी बेटी के जन्म पर दुख जाहिर किया। मतभेद और मानसिक प्रताड़नाओं ने तलाक का रुप ले लिया। ”
मौसम शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत टाइपिस्ट की नौकरी से की। उन्होंने कहा, “एक बच्ची की परवरिश उतने पैसे में करना बहुत मुश्किल था। माँ ने कहा भी की बच्ची को मेरे पास छोड़ दो लेकिन मैंने खुद ही उसकी परवरिश करने का फैसला किया। पार्टटाइम में मैंने डांस सिखाना शुरू कर दिया। सबने इसका विरोध किया लेकिन मुझे डांस करना शुरू से पसंद था इसलिए मैंने इसे जरी रखा।वर्ष 2005 में जिंदगी का नया सफर अपनी बच्ची के साथ शुरू किया। एक कमरे में बच्चों को नृत्य का प्रशिक्षण देने लगी।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image