Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य


रावत ने किया जल संचय, जल संरक्षण संवर्द्धन अभियान का शुभारंभ

देहरादून, 25 मई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जल दिवस के अवसर पर देहरादून के कैन्ट रोड में जल संचय एवं जल संरक्षण-संवर्द्धन अभियान का शुभारंभ किया।
श्री रावत ने जल संरक्षण पर आधारित सूचना विभाग द्वारा निर्मित एक लघु फिल्म का अवलोकन, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा जल सरंक्षण हेतु तैयार प्रचार सामग्री का विमोचन तथा जल संचय एवं संरक्षण हेतु दो जल संचय प्रचार रथों को गढ़वाल एवं कुमाऊं मण्डल के लिए रवाना किया और साथ ही मुख्यमंत्री ने टाॅयलेट के सिस्टर्न में एक बोतल रेत की रखकर जल संचय अभियान का शुभारम्भ भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 मई से 30 जून तक चलने वाला यह विशेष अभियान मुख्यतः जल संचय, जल सरंक्षण एवं जन चेतना एवं जागरूकता का अभियान है। जल संचय एवं सरंक्षण में सबसे महत्वपूर्ण कारक जन जागरूकता बढ़ाने का है।
उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में 20 लाख शौचालय है। राज्य की 1.10 करोड़ की आबादी है। प्रति व्यक्ति द्वारा शौचालय प्रयोग के दौरान एक दिन में लगभग 7 से 10 लीटर पानी का उपयोग किया जाता है। यदि प्रत्येक व्यक्ति एक लीटर पानी भी रोज बचाता है तो सम्पूर्ण राज्य में हम लगभग एक करोड़ लीटर पानी बचा सकते है।
मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता से अपील की इसके लिए हमें इस उपाय को अपने घरों के अतिरिक्त कार्यालयों तथा होटलों में भी अपनाना होगा। इस अभियान में आम नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा राज्य का यह अभियान पूरे देश में पहुंचना चाहिए।
श्री रावत ने कहा कि राज्य स्थापना के समय हमारे जल स्रोतों से 72 एमएलडी जल प्रवाहित होता था जो कि वर्तमान में लगभग 40 एमएलडी हो गया है। साथ ही राज्य की आबादी भी पांच गुना बढ़ गई है, परन्तु जल आपूर्ति आधी हो गई है। जल स्रोतों को पुर्नजीवित कैसे किया जाय इसके प्रयास करने होंगे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image