Tuesday, Mar 19 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
राज्य


इटावा के फिशर वन मे लगी आग, हजारों पेड जलकर खाक

इटावा, 27 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क के सामने ‘फिशर वन’ क्षेत्र में आज भीषण आग लग जाने से बडे पैमाने पर वन संपदा जलकर नष्ट हो गयी।
इटावा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी किंती वर्मा ने बताया कि फिशर वन मे आग लगने की खबर मिलने के बाद मौके पर दो दमकल गाड़ियों को भेजकर आग पर काबू पाया गया । उन्होने बताया कि आग की विभीषिका खुले एरिया मे होने के कारण अधिक फैल गई थी। आग से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है, लेकिन प्रारभिंक तौर पर शीशम के एक हजार के आसपास पेडों के जल कर नष्ट होने का अनुमान है।
इटावा समाजिक वानिकी क्षेत्रीय वन अधिकारी एन एस यादव ने आज यहां बताया कि यूनिट नंबर वन शीशम वाले क्षेत्र मे अचानक आग लग गयी। इस इलाके मे अक्टूबर 2013 मे तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव के साथ आकर शीशम, कचनार, कंजी, वालमखीरा, पीपल, बरगद और पाकड के पेडों को लगाया था । उस समय यहां पर विभिन्न प्रजाति के 43 हजार 250 पेड रोपे गये थे ।
उन्होंने फिशर वन मे हाईटेंशन तारों की चिंगारी या फिर किसी ने जलती बीडी आदि के प्रयोग चलते होने का अंदेशा जताया है ।
गौरतलब है कि यमुना के किनारे करीब 2912 एकड़ ज़मीन में फैला हुआ यह फिशर वन पिछले चार दशक से डकैतों की शरणस्थली हुआ करता था। पूरे क्षेत्र में 20 प्रजातियों के पौधे लगाए गये। 2003 में जब उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी सत्ता में आई तो उस समय इटावा समेत पूरी चंबल घाटी में कुख्यात डाकुओं का आतंक चरम पर था, ऐसे में मुलायम सिंह यादव ने डाकुओं की छाप से इटावा को मुक्त कराने के मकसद से पहले तो डाकुओं का सफ़ाया कराया उसके बाद इटावा को पर्यटन मानचित्र पर लाने की गरज से बीहड़ में लायन सफारी की स्थापना की रूपरेखा शुरू कराई।
सं दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मैंने लोगों की सेवा के लिए राज्यपाल पद से इस्तीफा दियाः सौंदरराजन

मैंने लोगों की सेवा के लिए राज्यपाल पद से इस्तीफा दियाः सौंदरराजन

19 Mar 2024 | 12:10 AM

चेन्नई, 18 मार्च (वार्ता) तेलंगाना की राज्यपाल एवं पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने आक्रामक तरीके से लोगों की सेवा करने के लिए अपने पद से इस्तीफा दिया है।

see more..
मोदी ने तमिलनाडु के कोवई में किया रोड शो

मोदी ने तमिलनाडु के कोवई में किया रोड शो

19 Mar 2024 | 12:06 AM

कोयंबटूर, 18 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों के उम्मीदवारों के लिए वोट जुटाने के लिए सोमवार शाम तमिलनाडु की टेक्सटाइल नगरी कोयंबटूर में एक घंटे तक रोड शो किया।

see more..
image