Friday, Apr 19 2024 | Time 09:01 Hrs(IST)
image
मुम्बई


गुरु अर्जुन देव के शहीदी पर्व पर सजे दरबार

चंडीगढ़, 29 मई (वार्ता) गुरु अर्जुन देव का शहीदी पर्व पश्चिमोत्तर क्षेत्र में श्रद्धाभाव तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
पंजाब में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर सहित सभी गुरुद्वारों को खूब सजाया तथा संवारा गया। तड़के से गुरूद्वारोें में जन सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने गुरू वाणी, पाठ, शबद कीर्तन सुना और जगह जगह लंगर तथा छबीलें लगाकर सेवा करते नजर आये। राज्य में आज अवकाश रहा जिसके कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सेवा में भाग लिया ।
हरियाणा में करनाल, कैथल, हिसार, सिरसा सहित विभिन्न जिलों के गुरुघरों में दीवान सजाये गये तथा विभिन्न स्थलों पर धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं ने छबीले लगाकर लोगों को मीठा जल पिलाया गया।
सिरसा के गुरुद्वारा दसमी पातशाही के सेवादार ने बताया कि गुरु अर्जुन देव के शहीदी पर्व को लेकर श्री गुरुद्वारा साहिब में धार्मिक समागम हुआ जिसके तहत श्री सुखमणि साहिब का पाठ एवं उसके बाद शब्द कीर्तन किया गया।
श्री गुरुद्वारा साहिब की आेर से गुरुद्वारा दसमी पातशाही परिसर के बाहर मीठे पानी की छबील लगाकर राहगीरों को पानी पिलाया। इसी तरह गांव चोरमार स्थित ऐतिहासिक गुरूद्वारा में भी दिनभर खूब चहल पहल रही। इस गुरुद्वारा में हरियाणा, पंजाब तथा राजस्थान से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और सेवा की।
शर्मा, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image