Wednesday, Oct 27 2021 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में स्कूली फीस पर नियंत्रण वाले कानून को रद्द करने की मांग करते हुए हाई कोर्ट में अर्जी

अहमदाबाद, 19 जून (वार्ता) गुजरात में स्कूलों की कथित मनमानी फीस वसूली पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार की ओर से हाल में बनाये गये बहुचर्चित गुजरात स्ववित्त पाेषित विद्यालय (शुल्क नियमन कानून) 2017, जिसको सही ढंग से लागू करने के लिए अभिभावकों की ओर से स्कूलों में प्रदर्शन आये दिन हो रहे हैं, को अपने बच्चों की पढाई में बाधक बताते हुए कुछ कथित धनी मानी अभिभावकों ने इसे रद्द कराने के उद्देश्य से गुजरात हाई कोर्ट में आज एक अर्जी दाखिल की है।
इस कानून में प्राथमिक स्कूल, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए फीस की अधिकतम सीमाएं क्रमश: 15 हजार, 25 हजार और 27 हजार रूपये वार्षिक तय कर दी गयी है। इससे अधिक फीस लेने पर उचित कारण बताना होगा। किसी खास दुकान से ही स्कूल ड्रेस और किताबें तथा अन्य पाठ्य सामग्री खरीदने की बाध्यता भी समाप्त कर दी गयी है। इसे मध्यम वर्ग के लिए बहुत ही राहतदायक माना जा रहा है।
इस बीच तीन अभिभावकों ने हाई कोर्ट में इस मामले को लेकर स्कूल प्रबंधकों और अभिभावकों के बीच चल रही कानूनी लडाई में खुद को एक पक्षकार बनाने के लिए अर्जी दी है। उनके वकील शालीन मेहता ने आज यूनीवार्ता को बताया कि उनके मुवक्किल इस कानून को बच्चों की बेहतर पढाई में बाधक मानते हैं। फीस कम होने से स्कूल कई तरह की गतिविधियों को कम अथवा समाप्त कर सकते हैं जिससे बच्चों को उचित शिक्षा नहीं मिलेगी। इसलिए वह इस कानून को ही समाप्त कराना चाहते हैं।
उधर, इस कानून को अब तक सही ढंग से लागू नहीं करने का आरोप लगाते हुए आये दिन कई स्कूलों में अभिभावक प्रदर्शन कर रहे हैं।
रजनीश
वार्ता
More News

जयपुर एयरपोर्ट पर ड्राइवर के पास 56 लाख का सोना बरामद

26 Oct 2021 | 11:12 PM

जयपुर 26 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में कस्टम विभाग ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शारजहां से आए एक यात्री के पास से 1131.500 ग्राम गोल्ड बरामद किया है। जिसकी मार्केट वैल्यू 56 लाख 16 हजार रुपए से ज्यादा है।

see more..
राज्य सरकार ने एक लाख युवाओं को नौकरियां दी है-गहलोत

राज्य सरकार ने एक लाख युवाओं को नौकरियां दी है-गहलोत

26 Oct 2021 | 10:55 PM

उदयपुर 26 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना संकट के बावजूद प्रदेश में पिछले दो वर्षो के दौरान एक लाख युवाओं को नौकरियां दी हैं।

see more..

शाह के दौरे से प्रभावित नहीं कश्मीर के राजनीतिक दल

26 Oct 2021 | 10:26 PM

श्रीनगर ,26 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर अधिकांश राजनीतिक दल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मंगलवार सुबह संपन्न हुई चार दिवसीय हाई प्रोफाइल यात्रा के परिणाम से प्रभावित नहीं हैं।

see more..
क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में दो आरोपियों को मिली जमानत

क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में दो आरोपियों को मिली जमानत

26 Oct 2021 | 10:19 PM

मुंबई 26 अक्टूबर (वार्ता) मुंबई की विशेष एनडीपीएस अदालत ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े मुंबई-गोवा क्रूज जहाज रेव पार्टी के दो आरोपियों को मंगलवार को जमानत दे दी।

see more..
image