Friday, Mar 29 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य


प्याज सड़ने और भ्रष्टाचार से आ रही है बदबू - अजय सिंह

भोपाल, 25 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने आज अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान प्रदेश सरकार पर आरोपों की झड़ी लगा दी।
श्री सिंह ने प्याज खरीदी के लिए 580 करोड़ रुपए के प्रावधान पर निशाना साधते हुए भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्याज सड़ने और भ्रष्टाचार से बदबू आ रही है। उन्होंने सीहोर जिले का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां उत्पादन से ज्यादा खरीदी हो गई, जितना बोया नहीं गया उससे ज्यादा उत्पादन हो गया। उन्होंने आंकड़े देते हुए कहा कि सीहोर में प्याज का उत्पादन 58 हजार 790 मीट्रिक टन हुआ, जबकि वहां 76 हजार मीट्रिक टन की खरीदी हुई। उन्होंने विपणन संघ के अध्यक्ष को मुख्यमंत्री का करीबी बताया।
नेता प्रतिपक्ष ने होशंगाबाद जिले की पिपरिया मंडी में दाल खरीदी में 100 करोड़ रुपए से अधिक की हेराफेरी का आरोप लगाया। उन्होंने यह भी कहा कि आज तक दाल खरीदने के आदेश कलेक्टरों के पास नहीं पहुंचे हैं और 31 जुलाई तक खरीदी होना है।
नर्मदा सेवा यात्रा के बहाने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए श्री सिंह ने कहा कि यह यात्रा केवल जन सहयोग से करने की बात कही गई थी। जबकि इस यात्रा के विज्ञापन लास एंजिल्स और न्यूयार्क एयरपोर्ट पर लगाए गए। वह पैसा किस मद से दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि अमरकंटक में प्रधानमंत्री की सभा में भीड़ जुटाने के लिए लोगों को 500-500 रुपए दिए गए। यह पैसा स्वच्छता अभियान से खर्च किया गया।
श्री सिंह ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा था कि कांग्रेस सरकार ने ऋण लेकर घी पीती है। पिछले 13 साल में कर्ज में छह गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। अब भाजपा कहती है कि कर्ज विकास के लिए है। अब कर्ज की परिभाषा बदल दी गई है।
श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार के पास तीन हेलीकॉप्टर एवं एक हवाई जहाज होने के बाद भी दो लाख रुपए प्रति घंटे के हिसाब से एक चार्टर्ड प्लेन लिया गया है। इस पर हर माह 60 लाख रुपए अनुबंधित कंपनी को दिया जा रहा है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि जो कलेक्टर काम नहीं करेगा, उसे उलटा टांग दूंगा। हताश हो चुका व्यक्ति ऐसा कहता है। उन्होंने कहा कि आज हालत यह है कि जिले के अधिकारी यात्रा या आयोजन में ही लगे रहते हैं।
अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के अन्य विधायकों ने भी सरकार को घेरने की कोशिश की। अधिकतर विधायकों ने किसानों के कर्ज माफी की मांग भी की।
अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा पर वित्त मंत्री जयंत मलैया का उत्तर आने के बाद सदन ने पांच हजार 52 करोड़ 53 लाख 47 हजार 200 रुपए की अनुदान मांगों से संबंधित विनियोग विधेयक ध्वनिमत से पारित कर दिया। अनुपूरक बजट पर तीन दिन चली चर्चा में लगभग डेढ़ दर्जन विधायकों ने भाग लिया।
सुधीर
वार्ता
image