Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
मुम्बई


पंचकूला सेब मंडी से पहुंचेगा हिमाचल का सेब देश के कोने-कोने में

पंचकूला,25 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश का सेब हरियाणा में यहां हाल में ही शुरू हुई सेब मंडी से अब जल्द ही देश के कोने-कोने में पहुंच सकेगा।
देश के दूर-दराज के व्यापारियों को सेब की खरीद के लिए पंचकूला नहीं आना पड़ेगा बल्कि ऑनलाइन बोली के माध्यम से ही वे सेब की खरीद कर इसे मंगा सकेंगे।
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मंदीप बराड़ ने इस व्यवस्था को जल्द सिरे चढ़ाने के लिए आज यहां सेब मंडी का दौरा किया और अधिकारियों को इस सम्बंध में निर्देश दिए।
उन्होंने मंडी में किसानों और व्यापारियों से फीड बैक लेकर व्यवस्थाओं को बेहतर करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सेब उत्पादकों और व्यापारियों के लिए यह अच्छा संकेत है कि हाल ही में शुरू हुई इस सेब मंडी में सीजन के शुरुआती दौर में ही सेब की आवक दो हजार पेटी प्रतिदिन पहुंच गयी है और उम्मीद है कि पूरे सीजन में यह एक लाख पेटी तक पहुंच जाएगी जो राज्य में सेेब कारोबार में मील का पत्थर साबित होगा।
उन्होंने कहा कि मंडी में राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी सुविधाओं का ही नतीजा है कि इसके शुरू होते ही यहां सेब की आवक आस-पास के राज्यों से आगे निकल गयी है। बोर्ड अब इस सेब मंडी को पारम्परिक खरीद बिक्री से हटकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप बनाने का पूरा प्रयास करेगा।
श्री बराड़ ने इस मौके पर किसानों और व्यापारियों के बीच बैठकर इस मंडी को बेहतर करने के लिए सुझाव भी
मांगे तथा समस्याओं को लेकर अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार और कृषि विभाग का दृष्टिकोण है कि किसानों को फसल का अच्छा दाम भी मिले। इसके दृष्टिगत राज्य की सभी मंडियों को आपस
में ऑनलाइन जोड़ने का काम किया जा रहा है।
रमेश.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image