Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
राज्य


राज्यसभा प्रत्याशी के चयन को लेकर भाजपा चुनाव समिति की बैठक संपन्न

भोपाल, 25 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में राज्यसभा से एक सीट के लिए उपचुनाव के मद्देनजर आज शाम यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक संपन्न हुयी।
यहां प्रदेश कार्यालय में संपन्न बैठक में एक सीट के लिए लगभग एक दर्जन नामों पर विचार करके पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने का निर्णय लिया गया। बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। इस बीच पार्टी सूत्रों का कहना है कि पार्टी प्रत्याशी को लेकर अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व करेगा। इस बात की भी संभावना है कि पार्टी नेतृत्व मध्यप्रदेश के बाहर के किसी नेता को प्रत्याशी घोषित कर दे। इसमें मुख्य रूप से श्री राम माधव का नाम लिया जा रहा है।
प्रदेश अध्यक्ष श्री चौहान ने एक विज्ञप्ति में बताया कि प्रत्याशियों के पैनल में श्री माखन सिंह चौहान के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे और डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया का नाम भी शामिल किया गया है। पैनल में लगभग एक दर्जन सदस्यों के नाम शामिल हैं। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत और राज्य सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह तथा राजेंद्र शुक्ल भी शामिल थे।
मध्यप्रदेश से राज्यसभा की एक रिक्त सीट के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया 21 जुलाई को अधिसूचना जारी होने के साथ प्रारंभ हो गयी है। जून 2016 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनिल दवे के निधन के कारण यह स्थान रिक्त हुआ है और उनका कार्यकाल 29 जून 2022 तक था। राज्यसभा उपनिर्वाचन के लिए नामांकनपत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 28 जुलाई तक चलेगी। नामांकनपत्रों की जांच 29 जुलाई को की जाएगी। नाम वापसी के लिए 31 जुलाई को अपराह्न तीन बजे तक का समय निर्धारित है। आवश्यक हुआ तो मतदान आठ अगस्त को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा और फिर मतों की गणना की जाएगी।
मध्यप्रदेश से राज्यसभा की नौ सीट हैं। इस सीट पर उपचुनाव में राज्य में सत्तारूढ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी की विजय इस दल के विधायकों की संख्या के आधार पर सुनिश्चित है।
इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान दिन भर दिल्ली में बिताने के बाद शाम को यहां पहुंचे और कल सुबह फिर वे दिल्ली रवाना होंगे। उनके देर शाम वापस लौटने की उम्मीद है।
प्रशांत
वार्ता
image