Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
मुम्बई


हरियाणा में खरीद के लिए पोर्टल से जुड़ेंगे विभाग

चंडीगढ़. 26 जुलाई (वार्ता) हरियाणा में सरकारी महकमों में होने वाले सामान की खरीद-फरोख्त में पारदर्शिता और गुणवत्ता लाने तथा मिलीभगत की संभावना को खत्म करने के लिए विभागीय खरीद के लिए अब विभाग केंद्रीय पोर्टल से जुड़ेंगे।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज यहां जारी एक बयान में बताया कि उन्होंने अपने विभागों को एक सप्ताह में केंद्र सरकार के सरकारी ई मार्केट पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सरकारी विभागों के लिए सामान खरीदने की प्रक्रिया को एक मंच प्रदान करने की मंशा से सरकारी ई मार्केट पोर्टल शुरू किया गया है, जिस पर अब तक देशभर में 22 हजार संगठन खरीद-बिक्री के लिए पंजीकृत हो चुके हैं।
श्रीमती जैन ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग को मुख्यालय तथा जिला स्तर पर इस पोर्टल पर एक सप्ताह के अंदर जोड़े जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभागों में 30 लाख रूपए तक कीमत का सामान खरीदने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया सरकारी ई मार्केट बेहतर विकल्प है। इस पोर्टल पर वर्तमान में 66 हजार 244 उत्पादों के लिए 5338 विक्रेता संगठन, विभाग, 17 हजार 416 क्रेता एजेंसियां एवं विभाग तथा 3270 सेवा प्रदाता एजेंसियां पारदर्शी तरीके से प्रक्रिया का लाभ उठा रहे हैं। पोर्टल पर अब तक 750 करोड रूपए के सामान की खरीद पारदर्शी तरीके से की जा चुकी है।
महेश.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image