Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य


लोकरुचि नागपंचमी मंदिर पट दो अंतिम उज्जैन

मंदिर के संबंध में बताया जाता है कि सदियों पुराने भगवान महाकालेश्वर मंदिर के निर्माण के दौरान 60 फीट ऊंचे नागचन्द्रेश्वर मंदिर में आने जाने के लिये एक एक फीट के अन्तर से 60 सीढियां बनाई गई थीं। लेकिन महाकालेश्वर मंदिर में देश विदेश से दिनाेदिन बढती दर्शनार्थियों को संख्या को देखते हुए कई निर्माण किये गये। इसी प्रकार नागचन्द्रेश्वर में भी वर्तमान समय में आम दर्शनार्थियो के लिये सीढियों के रास्ते बंद कर करीब एक दशक से अधिक समय पूर्व मंदिर के सामने दर्शनार्थियो के आने जाने के लिये लोहे की सीढियां लगाई जाती हैं। ताकि 24 घंटे में अधिक से अधिक दर्शनार्थी इस मंदिर के दर्शन कर सकेें।
महानिर्माणी अखाडे के महंत प्रकाशपुरी ने बताया कि नागचन्द्रेश्वर मंदिर में स्थापित मूर्तियां 11 वीं शताब्दी की परमारकालीन प्रतिमा नाग के आसन पर स्थित पार्वती और छत्र के रुप में नाग का फन फैला हुआ है। यह प्रतिमा नेपाल से यहां लायी गयी थी। नागचन्द्रेश्वर की प्रतिमा के साथ लक्ष्मी माता एवं शंकर पार्वती की नंदी पर विराजित प्रतिमा भी मंदिर में स्थापित है। नागपंचमी पर दर्शनार्थी इसका भी पूजन करते हैं। इस मंदिर पट वर्ष में नागपंचमी के पूर्व मध्यरात्रि को महानिर्माणी अखाडे के महंत एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियो के निर्देश पर खुलने के बाद विधिवत पूजा अर्चना के बाद आम दर्शनार्थियो के दर्शन के लिये खोले जाते हैं। प्रतिवर्ष दर्शन के लिये घंटो पूर्व श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगना शुरु हो जाती है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विभिन्न प्रांतो से यहां आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को देखते हुए जिला एवं मंदिर प्रबंध समिति ने भगवान महाकालेश्वर एवं नागचन्द्रेश्वर मंदिर में दर्शन करने वालो की अलग अलग व्यवस्था की है। इसके लिये बैरिगेट्स लगाये गये हैं। इसके अलावा नागचन्द्रेश्वर मंदिर में सशुल्क 251 रुपए में जल्दी दर्शन और वीवीआईपी लोगों की अलग से व्यवस्था के लिए योजना तैयार की गयी है। मंदिर के आसपास का क्षेत्र नो पार्किग जोन बनाया गया है। साथ ही दर्शन के लिये बैरिकेट्स और मंदिर के आसपास बडी स्क्रीन की एलईडी भी लगाई जायेगी।
सं बघेल
वार्ता
More News
आदित्य करोड़पति, मगर नहीं है वाहन

आदित्य करोड़पति, मगर नहीं है वाहन

16 Apr 2024 | 11:29 AM

बदायूं 16 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव के पुत्र और पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी आदित्य यादव यूं तो करोड़ों की संपत्ति के मालिक है लेकिन उनके पास अपना कोई निजी वाहन नही हालांकि सुरक्षा के लिये उनके पास एक पिस्टल रहती है।

see more..
छिंदवाड़ा : नाथ के सामने दरकता किला बचाना चुनौती, '29वां कमल' पाने भाजपा का हरसंभव जोर

छिंदवाड़ा : नाथ के सामने दरकता किला बचाना चुनौती, '29वां कमल' पाने भाजपा का हरसंभव जोर

16 Apr 2024 | 11:22 AM

छिंदवाड़ा, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में शामिल छिंदवाड़ा इस बार यूं तो अनेक कारणों से चर्चाओं में है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के अपने इस दरकते 'किले' को बचाने की चुनौती और भारतीय जनता पार्टी के इस संसदीय क्षेत्र के रूप में '29वां' कमल हासिल करने के हरसंभव प्रयासों ने इसे समूचे राज्य में सर्वाधिक चर्चाओं का कारण बना दिया है।

see more..
ईडी  की टीम जमीन घोटाले मामले मे  रांची सहित कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर  रही है

ईडी की टीम जमीन घोटाले मामले मे रांची सहित कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है

16 Apr 2024 | 11:16 AM

रांची, 16 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में ईडी की टीम जमीन घोटाले मामले में आज एक बार फिर राजधानी रांची सहित कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार ईडी की अलग अलग टीमें रांची के तुपुदाना, बरियातू, मोरहाबादी और पंडरा इलाके में छापेमारी कर रही है।

see more..
मां की हत्या के आरोप में बेटा गिरफ्तार

मां की हत्या के आरोप में बेटा गिरफ्तार

16 Apr 2024 | 11:13 AM

भिंड, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड जिले के मालनपुर में एक महिला की हत्या के मामले में उसके पुत्र को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार हेमंत जाटव नाम के आरोपी को पुलिस ने सोमवार को उसकी मां ममता की हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

see more..
मैनपुरी में बसपा के उम्मीदवार बदलने से जंग हुयी रोमांचक

मैनपुरी में बसपा के उम्मीदवार बदलने से जंग हुयी रोमांचक

16 Apr 2024 | 11:08 AM

मैनपुरी 16 अप्रैल (वार्ता) मैनपुरी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी जयवीर सिंह के नामांकन के बाद हुए उलट-फेर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है।

see more..
image