Wednesday, Jun 20 2018 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
image
BREAKING NEWS:
  • रूस ने मिस्र को भी पीटा, नॉकऑउट दौर में पहुंचा
  • आइवरी कोस्ट में बाढ़ से 18 लोगों की मौत
  • भारतीय महिला ने बंगलादेश के रेलवे पुलिस शौचालय में दिया बच्चे को दिया
  • मणिपुर ने बाढ़ नियंत्रण पर केंद्र को सौंपी रिपोर्ट
राज्य Share

प्रदेश में डाकघरों द्वारा गंगाजल की बिक्री रही हिट

जोधपुर 02 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में डाकघरों द्वारा गंगाजल की बिक्री की मांग दिनों दिन बढ़ रही है और सावन के महीने में तो गंगाजल की बिक्री और भी बढ़ गई है।
राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक (डाक सेवा) कृष्ण कुमार ने बताया कि लोग अपने इलाके के डाकिये से गंगाजल की फरमाइश कर रहे हैं तो कई जगहों पर मंदिरों के सामने डाक विभाग ने गंगाजल की बिक्री के लिए विशेष स्टॉल भी लगाए हैं। उन्होंने बताया कि सावन के महीने में अब तक एक हजार लीटर से ज्यादा गंगाजल की बिक्री हो चुकी है।
श्री यादव ने बताया कि जोधपुर रीजन में अब तक तीन हजार 800 लीटर से ज्यादा गंगाजल की बिक्री की जा चुकी है। इसमें ऋषिकेश का गंगाजल करीब 3460 लीटर और गंगोत्री का 340 लीटर शामिल है। ऋषिकेश गंगाजल की 200 मिलीलीटर की 5900 एवं 500 मिलीलीटर की 4470 बोतलें तथा गंगोत्री गंगाजल की 200 मिलीलीटर की 223 और 500 मिलीलीटर की 591 बोतलें बिक्री हो चुकी हैं।
उन्होंने बताया कि गंगा जल का विशेष महत्व है और परिवारों में पूजा-पाठ अन्य धार्मिक अनुष्ठानों सहित शादी-ब्याह और यहाँ तक कि श्राद्ध के वक्त गंगाजल की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि डाकघरों के माध्यम से 200 और 500 मिलीलीटर बोतल में ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 15 और 22 रूपये एवं गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 25 और 35 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि यदि कोई अपने घर पर ही गंगाजल मंगाना चाहता है तो वह गंगाजल के मूल्य, पैकिंग चार्ज और स्पीड पोस्ट दर का अग्रिम भुगतान कर मँगवा सकता है। ऐसे ग्राहकों को स्पीड पोस्ट से गंगाजल भेज दिया जायेगा।
तेज मनोहर
वार्ता
More News

अभ्यार्थी आयोग कार्यालय के बाहर बैठे धरने पर, पुलिस का लाठीचार्ज

19 Jun 2018 | 11:56 PM

इलाहाबाद, 19 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जीआईसी कालेज में पीसीएस 2017 मेन्स परीक्षा में गलत पेपर बंटने से अभ्यार्थियों ने जमकर बवाल किया और देर शाम आयोग कार्यालय के सामने बस में आग लगा दी।

 Sharesee more..
गृह मंत्रालय को जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने की रिपोर्ट मिली

गृह मंत्रालय को जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने की रिपोर्ट मिली

19 Jun 2018 | 11:02 PM

नयी दिल्ली, 19 जून (वार्ता) गृह मंत्रालय को जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल का शासन लागू करने की रिपोर्ट मिली गयी है।

 Sharesee more..
कश्मीर में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

कश्मीर में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

19 Jun 2018 | 10:42 PM

श्रीनगर 19 जून(वार्ता) दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल में मंगलवार को सेना के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद(जेईएम) के तीन आतंकवादी मारे गये जबकि सेना का एक जवान घायल हो गया।

 Sharesee more..
image