Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य


छत्तीसगढ़ सरकार ने बालको का 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र करवाया बन्द

रायपुर 24 सितम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने कोरबा में राखड़ बांध टूटने को गंभीरता से लेते हुए भारत एल्युमिनियम कम्पनी लिमिटेड (बालको) के 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र को आज तत्काल प्रभाव से बंद करवा दिया है।
पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने इस ताप विद्युत संयंत्र के राखड़ बांध की द्वितीय रेजिंग का ऊपरी हिस्सा कल दोपहर क्षतिग्रस्त को लेते हुए मंडल के कोरबा स्थित क्षेत्रीय अधिकारी को यह संयंत्र तत्काल बंद करवाने के निर्देश दिए।उनके निर्देश पर संयंत्र बंद करवा दिया गया। वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।संयंत्र को बन्द करवाने को राज्य सरकार एवं पर्यावरण संरक्षण मंडल की काफी बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।
पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा इसके साथ ही बालको प्रबंधन के 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र की राखड़ बांध की उंचाई बढ़ाने के लिए जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र पर पुनः विचार किया जा रहा है।अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा है कि राज्य के ताप बिजली संयंत्रों सहित सभी प्रकार के उद्योगों को पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करना होगा अन्यथा सरकार द्वारा कड़ी कार्रवाई में संकोच नही किया जायेगा।
ज्ञातव्य है कि इस ताप विद्युत संयंत्र के राखड़ बांध (ऐश डाईक) क्रमांक-6 की द्वितीय रेजिंग का ऊपरी हिस्सा कल दोपहर क्षतिग्रस्त हो गया था।इसके फलस्वरूप भारी मात्रा में राखड़ मिश्रित पानी निकटवर्ती बेलगिरी नाले में चला गया। सूचना मिलते ही पर्यावरण संरक्षण मंडल ने तत्काल इस घटना को संज्ञान में लिया और बालको प्रबंधन को क्षतिग्रस्त राखड़ बांध की मरम्मत तुरंत करवाने के निर्देश दिए थे।
साहू
वार्ता
image