Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
मनोरंजन » टेलीविजन


80 की हुई वहीदा रहमान

कोलकाता,03 फरवरी(वार्ता) छह दशक से अधिक समय से दर्शकों को अपने अभिनय से दीवाना बनाने वाली बीते जमाने की अद्वितीय सुंदरी वहीदा रहमान अाज 80 वर्ष की हो गई।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।
सुश्री बनर्जी ने एक टवीट् कर कहा“अदाकारा वहीदा रहमान को जन्मदिन बहुत बहुत मुबारक और ढेरों शुभकामनाएं।”
तमिलनाडु के चेंगलपेट्टू में तीन फरवरी 1938 को जन्मी इस अदाकारा ने अपने 62 वर्ष के फिल्मी करियर में अनेक महान फिल्म निर्देशकों के साथ काम किया है। उन्होंने बालीवुड में सीआईडी फिल्म(1956) से पदार्पण किया और उनकी अंतिम फिल्म दिल्ली छह (2009) थी जिसमें उन्होंने अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर के साथ काम किया था।
उन्होंने अपने समय के मशहूर कलाकारों गुरू दत्त, देव आनंद, दिलीप कुमार और सुनील दत्त के साथ किया और उनकी उल्लेखनीय फिल्में “चौदहवीं का चांद,गाइड,सीअाईडी, प्यासा, साहब बीवी और गुलाम आदि हैं।
उनकी पहली फिल्में जयसिम्हा(1955) और रोजुलू मारायी(1955) थी जो तेलुगू भाषा में थी और कलाम मारी पोचू तमिल में थी। ये फिल्में काफी हिट रहीं आैर इनसे उन्हें शोहरत मिली। राेजुलू मारायी फिल्म का गीत “ ऐरूवाक्का सागारोरान्नो चिनम्मा” था जिसकी वजह से वह घर घर में लोकप्रिय हो गई।
इसी फिल्म की शानदार सफलता के बाद एक पार्टी में फिल्म निर्देशक और कलाकार गुरूदत्त ने उन्हें अपनी सीआईडी फिल्म में काम करने का ऑफर दिया और यह हिन्दी फिल्म जगत में उनकी बेहतरीन फिल्म साबित हुई।
उनकी सुुंदरता से प्रभावित हाेेेकर गुरूदत्त ने उन्हें पांच फिल्मों में लिया। वहीदा ने मशहूर निर्देशक सत्यजीत रायॅ की फिल्म (अभिजान) में भी काम किया और बीस साल बाद(1962) तथा कोहरा(1964) के बाद वह टॉप बॉलीवुड स्टार बन गईं।
उन्होंने देवानंद के साथ सात फिल्मों में काम किया जिनमें से पांच फिल्में सुपर हिट साबित हुई। इनमें से गाइड फिल्म ने उन्हें शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचा दिया।
जितेन्द्र रीता
वार्ता
More News
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
image