Thursday, Sep 20 2018 | Time 01:49 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
राज्य » उत्तर प्रदेश Share

उत्तर प्रदेश-योगी प्रवासी तीन अंतिम वाराणसी

मुख्यमंत्री ने शहर की सड़कों, गलियों, चौराहों एवं गंगा घाटों पर व्यापक स्वच्छता के लिए अभी से ही सफाई अभियान चलाने में प्रत्येक काशीवासी से अपनी भूमिका निर्वहन करने की अपील की। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान गंगा घाटों के साथ-साथ प्रमुख चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने वार्डों एवं मुहल्लों में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित करने पर विशेष जोर दिया। प्रवासी भारतीयों के उनके देशों के राष्ट्रध्वज के साथ रैली एवं नौका रैलियां समय-समय पर निकाले जाने की सलाह दी।
श्री योगी ने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान शहर में स्वच्छता के साथ ही साथ पार्कों, चौराहों, घाटों एवं
सार्वजनिक स्थलों प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। चौराहो, तिराहों एवं सार्वजनिक स्थलों पर काशी के महात्म एवं यहॉ की संस्कृति का सन्देश देने वाले भीति चित्र बनाये जाने पर भी विशेष जोर दिया।
उन्होंने सम्मेलन के दौरान भारत की धार्मिक साहित्य के पुस्तक मेले के साथ ही भारत के हर भाषा में सड़कों पर स्वागत बोर्ड, संकेतक लगाये जाने का भी निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री ने डोमारी गांव में आयोजित जन पंचायत में अधिकारियों को निर्देशित किया कि यहां आवश्यक विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं में पात्र लोगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दो माह के भीतर पेंशन, शौचालय, आवास, विद्युत कनेक्शन, रसोई गैस कनेंक्शन, स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध करायें।
इस अवसर पर श्री योगी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला समूहों को रिवाल्विंग फंड, निराश्रित महिलाओं को पेंशन, गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन आदि योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किये।
बीरेंद्र त्यागी तेज
वार्ता
image