Friday, Mar 29 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य


गुरू श्रद्धा-समर्पण गोरक्षपीठ की यशस्वी परम्परा है:योगी

गुरू श्रद्धा-समर्पण गोरक्षपीठ की यशस्वी परम्परा है:योगी

गोरखपुर, 22 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुुरु के प्रति श्रद्धा-समर्पण श्री गोरक्षपीठ एवं नाथपंथ की यशस्वी परम्परा है।

श्री योगी शनिवार को यहां पत्रकारों से कहा कि युगपुरुष ब्रह्मलीन महन्त दिग्विजयनाथ की उन्चासवीं पुण्यतिथि आश्विन कृष्ण तृतीया को एवं राष्ट्रसन्त ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ की पुण्यतिथि आश्विन कृष्ण चतुर्थी को है और इनकी पुण्यतिथि प्रतिवर्ष साप्ताहिक श्रद्धांजलि समारोह के रुप में मनायी जाती है।

उन्होंने इस समारोह की चर्चा करते हुए कहा कि समारोह में देश के कयी धर्माचार्य, साधूसंत भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस समारोह में साप्ताहिक भगवत-कथा का भी आयोजन होता है जो आज से शुभारम्भ हो गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी के प्रसिद्ध कथावाचक जगद्गुरु अनन्तानन्द द्वाराचार्य स्वामी डाॅ0 रामकमल दास वेदान्ती श्रीरामकथा की अमृत वर्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि समारोह में भारतीय संस्कृति एवं भारतीयता को समर्पित दोनो महाराज जिन राष्ट्रीय एवं सामाजिक मूल्याें की पुनप्रतिष्ठा हेतु प्रयत्नरत रहे, उन विषयों पर सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं।



मुख्यमंत्री ने कहा कि शून्य बजट खेती के विशेषज्ञ एवं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत जो गोसेवा के लिए प्रख्यात हैं वे गोवंश से जुडे कृषि कार्यों और उससे होने वाले लाभ के विषय में किसानों और अन्य जनमानस को जानकारी प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि वह गाय के गोबर और मूत्र से धनापार्जन के कार्यों को अपना कर लाभ अर्जित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोसेवा एक पूनीत और धार्मिक कार्य है जिससे उन्हें पूण्य का अर्जन हो रहा है।

उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह में ‘लोक-कल्याण भारतीय संस्कृति की विशेषता है’’ विषयक संगोष्ठी में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डाॅ. सत्यपाल सिंह तथा दिगम्बर अखाड़ा अयोध्या के महन्त सुरेश दास एवं बड़े भक्तमाल अध्योध्या के महन्त अवधेश दास मुख्य अतिथि होंगे।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 24 सितम्बर को संस्कृत एवं संस्कृति सम्मेलन, 25 सितम्बर को ‘सामाजिक समरसता भारतीय संस्कृति का प्राण है’, विषय पर, 26 सितम्बर को ‘भारतीय संस्कृति में ‘गोसेवा का महत्त्व’ विषय पर तथा 27 सितम्बर को ‘स्वच्छ भारत अभियान समर्थ भारत अभियान की आधार शिला है’ विषय पर सम्मेलन होंगे। 28 सितम्बर को महन्त दिग्विजयनाथ की तथा 29 सितम्बर को राष्ट्रसन्त महन्त अवेद्यनाथ की श्रद्धांजलि सभा आयोजित होगी। । 28-29 सितम्बर को अखण्ड मानस पाठ तथा भण्डारा होगा।

More News
राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

राजू पाल हत्याकांड के छह दोषियों को उम्रकैद

29 Mar 2024 | 8:07 PM

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने शुक्रवार को चर्चित राजू पाल हत्याकांड के छह आरोपियों को दोष सिद्ध होने के बाद आजीवन कारावास और 11.65 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है।

see more..
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
image