Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पर्यावरण की खातिर विद्युत उपभोक्ताओं को ढीली करनी पड सकती है जेब

लखनऊ 03 नवम्बर (वार्ता) देश में कोयला आधारित उत्पादन गृहों की गीली राख को डिस्पोज कर प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बिजली उपभोक्ताओं पर बड़े भार डालने की तैयारी की जा रही है।
दरअसल, पर्यावरण नियंत्रण की दिशा में द्वारा वर्ष 2016 और अब अगस्त, 2018 में बनाये गये कानून के तहत देश के कोयला आधारित बिजली उत्पादन गृहों द्वारा बिजली पैदा करने के लिए कोयले का उपयोग करने के बाद जो गीली राख तालाब में एकत्र होती है उसे डिस्पोज करना जरूरी होता है, जिससे प्रदूषण न फैले। अक्सर इसका उपयोग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा नये एक्सप्रेस वे बनाने में उपयोग किया जाता था, लेकिन अब सरकार ने जो कानून बनाया है उसके तहत देश के बिजली उत्पादन गृहों को अपनी गीली राख एनएचएआई को फ्री में तो देना ही होगा, उल्टे उसे 300 किमी रेडियस तक ट्रक का भाड़ा भी देना होगा।
उत्तर प्रदेश विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि मौजूदा समय में 200 किमी तक एक टन गीली राख का किराया करीब 1700 रूपये लेने की बात हो रही है। राज्य उत्पादन निगम के सभी उत्पादन गृहों में वर्तमान में लगभग 754 लाख टन राख पाण्ड में एकत्र है। यदि उसे भविष्य में खाली कराया जायेगा तो उसे अपनी राख तो फ्री में देना ही होगा बल्कि उसे ले जाने के लिए करीब 12 हजार 818 करोड़ भाड़े पर खर्च करने होगे।
उन्होने कहा कि इस खर्च का भार प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली दरों में पड़ेगा। एनएचएआई या राज्य सरकार द्वारा कोई भी हाईवे बनाया जाता है तो उस पर प्रदेश की जनता चलने पर टोल टैक्स जमा करती है ऐसे में यहाँ तो प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। पहले बिजली दर में भुगते और जब हाईवे पर चले तो टोल टैक्स भरे।
श्री वर्मा ने मांग की कि राख को फ्री में भले ही ले जाया जाये लेकिन उसको ले जाने का भाड़ा देश के उत्पादन गृहों से एनएचएआई द्वारा न वसूला जाये बल्कि इसके एवज में विभाग को कुछ पैसा भी दिया जाना चाहिए। यह विधिक तौर पर भी सही है, क्योंकि हाईवे अपनी प्रोजेक्ट कास्ट में सभी रकम जोड़ लेगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image