Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि-दीपावली अंधेरा दो प्रयागराज

अलोपीबाग के सुख्खू प्रजापति का कहना है कि महंगाई के कारण बच्चों को तालीम नहीं दे पा रहे हैं। उन्होने बताया कि जो आय होती है उसमें परिवार का ही भरण नहीं हो पाता है तो इन्हे शिक्षा कहां से देंगे। शिक्षा भी अब केवल व्यवसाय बन कर रह गयी है। जितना अच्छा स्कूल उतनी मोटी फीस। तालीम के अभाव में ज्ञान का अंधेरा और आर्थिक मंदी से विपन्नता ने घेरा है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संजीवनी यदि इस व्यवसाय को मिल जाये तो कुम्हारों को जीने का सहारा मिल जायेगा। मध्य प्रदेश की रह यदि यहां भी इलेक्ट्रानिक चाक की व्यवस्था करायी जाये और अन्य दूसरे सुविधा मुहैया कराई जाये तो नयी पीढी जो पैतृक व्यवसाय से दूरी बना रही है, एक बार फिर उसका झुकाव बढ़ेगा।
वर्ष 2005 में केन्द्र में यूपीए की सरकार बनने पर श्री लालू यादव रेल मंत्री बने थे। उनके दरियादिली से कुम्हारों में जीवन की किरण दिखलाई पड़ी थी। उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप के बदले मिट्टी के कुल्हड़ में चाय बेचना अनिवार्य कर दिया था जिससे बन्द कुम्हारों के चाक एक बार फिर दौड़ने लगे थे। घर में दोनो समय चूल्हा जलने और बच्चों को स्कूल जाने का एक मार्ग प्रशस्त हुआ था।
दिनेश प्रदीप
चौरसिया
जारी वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
image