Friday, Mar 29 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि-दीपावली अंधेरा चार अंतिम प्रयागराज

एक अन्य मदन बाबू प्रजापति ने बताया कि शहर में कुम्हारों के सामने सबसे बड़ी समस्या जमीन की है। उन्हें मिट्टी के लिए भी भटकना पड़ता है। वे ग्रामीण क्षेत्र से मिट्टी मंगाते हैं। कुम्हारों को मिट्टी के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ रही है।पिछले साल जो दिये 30 रूपये सैकड़ा थे वे बढ़कर 50 रूपये हो गये, बड़े दिये 60-70 रूपये से 100 रूपये सैकडा तक पहुंच गये। कुछ वर्षों पहले 10 रूपये सैकड़ा दिये बिकते थे, आमदनी होती थी। अब लोग रस्म अदायगी करते हैं।
वरिष्ठ वानिकी वैज्ञानिक कुमुद श्रेया दुबे ने बताया कि चाक के आविष्कार ने दुनिया को सभ्यता का पाठ पढ़ाया। यदि चाक का आविष्कार नहीं हुआ होता तो आज हमारे पास इतना समृद्ध भौतिक विज्ञान और न गणित तथा ज्यामिति नहीं होती ।
उन्होंने कहा कि मिट्टी का दिया मिट्टी से बने मनुष्य शरीर का प्रतीक है। उसमें रहने वाला तेल उसकी जीवन शैली का प्रतीक है। दीपक हमें अंधकार दूर कर समाज में प्रकाश फैलाने की सीख देता है। दीपक की लौ केवल रोशनी की प्रतीक नहीं है बल्कि वह अज्ञानता से अंधकार को मिटाकर ज्ञान के प्रकाश से जीवन को रोशन करने की प्रेरणा देता है।
वैज्ञानिक दुबे ने कहा कि यह विण्डबना नहीं तो और क्या है कि दीपावली के अवसर पर दूसरों के घर ज्ञान का दीपक और समृद्धी का प्रकाश फैलाने वाले कुम्हारों के घर अज्ञानता और विपन्नता का अंधेरा कायम रहता है। उन्होंने कबीर दास के दोहे “माटी कहे कुम्हार से, तु क्या रौंदे मोय। एक दिन ऐसा आएगा, मैं रौदूंगी तोय” में जीवन की पूरी सच्चाई बयां कर दी।
दिनेश प्रदीप
चाैरसिया
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image