Friday, Mar 29 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वनटांगिया लोगों को मिले संवैधानिक अधिकार

गोरखपुर 05 नवंबर (वार्ता) पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाेरखपुर, बलरामपुर और महराजगंज जिले के वन क्षेत्रों में बसे तकरीबन 65 हजार लोगों को आजादी के बाद संवैधानिक अधिकार मिलने का सिलसिला शुुरू हो गया है जिससे उन तक बिजली, पानी, सड़क और चिकित्सा सेवा जैसी सरकारी सुविधायें पहुंच सकेंगी।
शहरों और ग्रामीण बस्तियों से दूर जंगलों में बसे इन गांवों में रहने वाले लोगों को प्रशासनिक जटिलताओं और असंवेदनशीलता के कारण आजादी के बाद से कोई सरकारी सुविधा नहीं मिल पा रही थी। गाेरखपुर के गोरक्ष मठ समेत कई गैर सरकारी संगठन हालांकि अपने अभियानों से इन लोगों को कुछ मदद दे रहे थे। मूल रूप से तराई क्षेत्र में रहने वाले ये लोग समाज के सबसे वंचित वर्ग के माने जाते हैं। इनमें से अधिकतर लोग अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर इन गांवों को राजस्व गांव का दर्जा देने की मुहिम शुरू की गयी है। इससे इन गांवों में केंद्र तथा राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा। गांवों तक जन-धन योजना, सौभाग्य, उज्ज्वला तथा बीमा योजना पहुंचाने के युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत इन गांवों में रहने वाले परिवारों को मकान बनाने के लिये वित्तीय सुविधायें दी जा रही है। प्रत्येक परिवार को कृषि भूमि दी गयी है।
गोरखपुर मंडल के आयुक्त अमित गुप्ता ने बताया कि गाेरखपुर जिले के पांच गांव तिकोनिया, आमबाग, रजही खाले टोला, चिलबिलवा और रजही के लोगों के लिये इस वर्ष की दिवाली कुछ खास होगी। रोशनी के इस त्योहार के पहले सभी ग्रामीणों को पूरे कानूनी अधिकार मिल गये हैं और उन्हें राजस्व ग्राम में रहने का प्रमाण पत्र भी मिल गया है। वनटांगियों को संवैधानिक अधिकार तो मिलेंगे साथ ही घर बनाने और खेती करने के लिए जमीन पर अधिकार भी मिलेगा। इन गांवों की 635 एकड़ जमीन जल्दी ही 654 परिवारों के नाम करने की प्रक्रिया चल रही है। जमीन पर अपना घर बनाने के साथ ही वह खेती भी कर सकेंगे। अपनी अाजीविका चलाने के लिए जमीन पर कोई अन्य कार्य भी कर सकेंगे। इसके लिए प्रशासन का सहयोग भी दिया जाएगा। सभी गांवों में बिजली दी जा रही है और रसोई गैस के कनेक्शन दिये जा रहे हैं। पेयजल की भी सुविधा हो उपलब्ध करायी गयी है। तिनकोनिया गांव में माध्यमिक स्तर का विद्यालय खोला जा रहा है। आवागमन को आसान करने के लिये प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़क बनायी जा रही है।
सत्या.श्रवण
जारी वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image