Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फतेहपुर जिले में दीपावली पर आठ लाख से अधिक मिट्टी के चिराग जलाये

फतेहपुर, 07 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में फतेहपुर के 13 विकास खण्डों के 19 हजार गांवों में आठ लाख से अधिक घी और सरसों के तेल से चिराग जलाये गये।
फतेहपुर के जिलाधिकारी अंजनेय कुमार सिंह पिछले एक सप्ताह से लगातार इन विकास खण्डो में दौरा कर लोगों में जागरूकता पैदा किया। उनके सकारात्मक परिणामस्वरूप आज दीपावली के शुभ अवसर पर सभी सरकारी कार्यालय, उपेक्षित तालाबों, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने आवासों और शौचालयों पर आठ लाख 11 हजार दीपों ने अपना प्रकाश फैलाया। यह दीपक घी और सरसों के तेल से जलाये गये।
उन्होंने बताया कि सरकारी संपत्ति और तालाबों को लोग सरकारी समझकर वहां दीपक नहीं जलाते थे, लेकिन इस बार यह कार्य किया गया। अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ के पहुंचने पर ढाई लाख दीपक जलाये गये और यहां आठ लाख 11 हजार से पूरा 13 विकास खण्ड के 19 हजार गांव जगामगा उठे। आजादी के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में यहां चिराग जलाये गये।
श्री सिंह ने बताया कि सभी 13 विकास खण्ड के 19 हजार गांवों को दीपक से रोशन कराने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं, स्थानीय पत्रकार एवं अन्य लोगों ने अपना सहयोग देकर इस कार्य को सफल बनाया।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
image