Friday, Mar 29 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश गोवर्धन पूजा चार अन्तिम लखनऊ

गोवर्धन पूजा समिति की ओर से लहुराबीर से खिड़किया घाट तक गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई। इस दौरान कलाकारों ने श्री कृष्ण के विभिन्न रुपों की मनमोहक छवि पेश करने का प्रयास किया। यदुवंशियों एवं अन्य श्रद्धालुओं ने लट्ठ कौशल का भी प्रदर्शन किया गया। भगवान श्री कृष्ण की मनमोहक छवि देखने के लिए शोभा यात्रा मार्गों के आसपास महिलाएं एवं बच्चे सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु का सैलाब उमड़ पड़ा। पुलिस की ओर से शोभा यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा एवं यातायात के पुख्ता इंतजाम किये थे।
चित्रकूट में अन्नकूट गोवर्धन पूजा का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। मंदिरों में छप्पन भोग का प्रसाद लगाया गया। सवेरे से कीर्तन और राम नाम धुन के साथ अन्नकूट का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जानकीकुंड आश्रम अनुसुइया आश्रम बड़ी गुफा प्रमोद वन आमोद वन गुप्त गोदावरी में अन्नकूट का पर्व साधु संतों ने बड़े ही धूमधाम से मनाया और जगह जगह भंडारा हुआ। अन्नकूट के अवसर पर आश्रमों में देश और विदेश के भी श्रद्धालु एकत्रित हुए।
जौनपुर में आदि गंगा- गोमती के पावन तट सूरजघाट पर स्थित प्राचीन मठ में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया।
सूरजघाट के महंथ बाबा नरसिंह दास ने बताया कि दीपावली के दूसरे दिन यहां पर अन्नकूट पर्व परंपरानुसार महोत्सव के रूप में मनाया जाता है , यहां पर भगवान को भोग लगाने के लिए छप्पन प्रकार के व्यंजन बनाये गए। छप्पन प्रकार के व्यंजनों से भगवन श्रीराम ,माता सीता , भगवान् श्रीकृष्ण व राधारानी को भोग लगाने के पश्चात महाप्रसाद के रूप में मठ पर आये साधू-संतो के साथ भक्तजनो को दिया गया। छप्पन प्रकार के व्यंजनों का प्रसाद ग्रहण कर लोग अपने घरों को प्रस्थान किये। उन्होंने कहा कि यहां पर यह परंपरा 1970 से चली आ रही है ।
इसके साथ ही जौनपुर नगर के बारीनाथ मठ पर महंथ जनसंत योगी देवनाथ ने भगवान गोवर्धन की विधि विधान से पूजा की। इस अवसर पर गोवर से बनाये गए गोवर्धन की लोगो ने परिक्रमा की।
भंडारी त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image