Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाईदूज के अवसर संगम में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

प्रयागराज,09 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भाईदूज के अवसर पर देश के कोने-कोने से आए भाई-बहनों ने यमुना में स्नान करके एक-दूसरे की लंबी उम्र की कामना की।
भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाने वाला पर्व है ,जिसे यम द्वितीया भी कहते हैं। भाई दूज दीपावली के दो दिन बाद आने वाला ऐसा पर्व है, जो भाई के प्रति बहन के स्नेह को अभिव्यक्त करता है एवं बहनें अपने भाई की खुशहाली के लिए कामना करती हैं। भाई दूज का पावन पर्व बड़े धूम धाम से मनाया गया।
भाई दूज के त्यौहार पर हर साल प्रयागराज के यमुना में डुबकी लगाने देश के कोने-कोने से लोग पहुंचते हैं। हर साल बड़ी संख्या में पहुंचने वाले लोगों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। यमुना के किनारे कैंप लगाए गए थे। रस्सियों और चेन से नदी किनारे सुरक्षा घेरा बनाया गया था। मौके पर बड़ी संख्या मेंं पुलिस फोर्स भी तैनात की गई थी।
भारतीय मान्यता के अनुसार यमुना को भगवान कृष्ण की पटरानी और यमराज की बहन कहा जाता है। मान्यता है कि सूर्य पुत्री यमुना और पुत्र यमराज यमुना के किनारे मिले थे और कार्तिक शुक्ल की द्वितीय को यमुना में साथ-साथ डुबकी लगाई थी।
हिंदू मान्यता के अनुसार भाई दूज वाले दिन जो भाई-बहन यमुना में साथ-साथ डुबकी लगाते हैं उनकी अकाल मृत्यु टल जाती है। ऐसे भाई-बहनों के पास यमराज आने से कतराते हैं। यमुना में डुबकी लगाने के बाद बहनों ने भाईयों की लंबी उम्र के लिए दूज का पूजन भी किया।
गौरतलब है कि भाई दूज को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। बंगाली लोग इस त्योहार को भाईफोटा, महाराष्ट्र में भाऊ बीज, गुजराती लोग भाई बीज और पंजाबी लोग इसे टिक्का कहते हैं।
दिनेश त्यागी
वार्ता
image