Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


परी अखाड़ा को किसी परिषद से मान्यता की जरूरत नहीं: त्रिकाल भवंता

प्रयागराज, 09 नवम्बर (वार्ता) परी अखाड़ा की पीठाधीश्वर त्रिकाल भवंता ने कहा कि उसे किसी परिषद से मान्यता की आवश्यकता नहीं है।
त्रिकाल भवंता ने शुक्रवार को “ यूनीवार्ता” से कहा कि साधु संतो की जानमानी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद यह बताये कि उसे परी अखाड़ा से आपत्ति क्या है। उन्होंने कहा कि संत महात्मा भी जन कल्याण को लेकर चिंतित रहते हैं, हम भी समाज में फैली विकृतियों को दूर करने का प्रयास करते हैं। हम भी समाज का कल्याण हो, लोगो में सद्भावना, प्रेम हो, किसी से द्वेष की भावना नहीं हो चाहते हैं, यही संत महात्मा चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि क्या परिषद केवल इसलिए परी अखाड़ा को मान्यता नहीं दे रहा कि हम उसकी दासता स्वीकार करें। यह असंभव है। अखाड़ा परिषद क्या पुरूष प्रधान समाज की परिभाषा को परिभाषित करने के उद्देश्य से परी अखाड़ा को मान्यता नहीं दे रहा है। हमें किसी के मान्यता की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी को यह नहीं भूलना चाहिए की “शक्ति” महिला है।
पीठाधीश्वर ने कहा कि कुंभ 2019 में 13 अखाड़ों की भांति सन्यांसिनियों के परी अखाड़ा को उचित सम्मान, सुरक्षा एवं शाही स्नान के लिए प्रशासन से बात करेगी। परी अखाड़ा ने कुंभ मेले में भूमि आवंटन के लिए आवेदन कर रखा है। उनको विश्वास है कि प्रशासन अन्य अखाड़ों की तरह उन्हें भी कुंभ के लिए स्थान उपलब्ध करायेगा। नासिक कुंभ में उन्हें अगर स्थान मिल सकता है तो प्रयागराज में क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि अगर पुरूष साधु संतो का अखाडे का सृजन हो सकता है तो सन्यासिनियों का भी हो सकता है।
वर्ष 2000 या 2001 में दारागंज स्थित दशस्वमेघ घाट पर “ नौ कुण्डी नौ दिवसीय गायत्री यज्ञ ” धार्मिक आयोजन के साथ धर्म क्षेत्र में पहला कदम था। उसके बाद से कभी पीछे मुडकर नहीं देखा।
दिनेश त्यागी
जारी वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image