Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परी अखाड़ा दो अंतिम प्रयागराज

त्रिकाल भवंता ने कहा कि हमारे धर्म ग्रंथ में अंकित “यत्र पूज्यते नारी रमंते तत्र देवता”,वाक्य को जब तक हम साकार नहीं करेंगे, तब तक हमारा समाज सुदृढ़ एवं संस्कार युक्त नहीं बन सकता है। नारी का सम्मान जहां है समाज का उत्थान वहां है। उन्होंने कहा वह जिस राह पर जन कल्याण के लिए निकली हैं, आसान नहीं है। नारी की स्थित से समाज और देश के सांस्कृतिक और बौद्धिक स्तर का पता चलता है। यदि नारी को धर्म, समाज और पुरुष के नियमों में बांधकर रखा गया है तो उसकी स्थिति बदतर ही मानी जा सकती है। सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार संत महात्मा कर सकते हैं तो सन्यासिनियां भी आसानी से इस कार्य को कर सकती हैं।
उन्होंने कहा कि जब महिलाओं को धर्म के क्षेत्र से अलग कर दिया जायेगा, उनका सदुपयोग नहीं किया जयेगा, उनके ज्ञान का वर्धन नहीं किया जायेगा, निश्चित रूप से हमारे सनातन धर्म की दुर्दशा ही होगी। वैदिक काल में कोई भी धार्मिक कार्य नारी की उपस्थिति के बगैर शुरू नहीं होता था। नारियों को धर्म और राजनीति में भी पुरुष के समान ही समानता हासिल थी। वे वेद पढ़ती थीं और पढ़ाती भी थीं। मैत्रेयी, गार्गी जैसी नारियां इसका उदाहरण है।
अखाड़ा परिषद का कहना है कि 13 अखाड़ों का अस्तित्व है। उनका इतिहास गौरवशाली है। आदिशंकराचार्य ने जिन अखाड़ों की स्थापना की थी, वहीं उसी से निकले हैं जबकि परी अखाड़े का न/न तो कोई इतिहास है और न काम।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image