Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘भावना’ तेरे जैसी खेल भावना नहीं देखी किसी शहर में

मुजफ्फरनगर 12 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर मुजफ्फरनगर को खेल जगत में सुर्खियों में लाने वाले भावना स्वरूप मेमोरियल अन्तर्राष्ट्रीय महिला टेनिस टूर्नामेंट पूरे शवाब पर है। 25 हजार डालर की इनामी राशि वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन अपनी लाडली की याद में शहर का एक परिवार करता है जो आज से 17 साल पहले उनसे हमेशा हमेशा के लिये जुदा हो गयी थी।
वर्ष 2001 में भावना को एक सड़क दुर्घटना में काल के हाथों ने उसके परिवार से छीन लिया था तो उसके पिता आलोक स्वरूप और परिवारजनों ने इस दुख से उभरने के लिए उसके नाम से उसकी स्मृति में इस टेनिस के महाकुम्भ के आयोजन का विचार अपना लिया था । वर्ष 2002 के बाद से मुजफ्फरनगर में भावना स्वरूप अन्तर्राष्ट्रीय मैमो. महिला टेनिस टूर्नामेंट भावना की याद में ही होता है।
मुजफ्फरनगर में सर्विस क्लब में चल रहे आईटीएफ भावना स्वरूप अन्तर्राष्ट्रीय मैमो. महिला टेनिस टूर्नामेंट पूरे रंग में है और जिले में इस नये तरह की भावना को भरने के लिए आलोक स्वरूप और अनिल स्वरूप के परिवार दिन रात एक किये हुए है और करे भी क्यों ना क्योंकि 2001 में जिस जिगर के टुकडे बेटी भावना को वो सड़क दुर्घटना में खो चुके थे उसकी स्मृतियों को खेल भावना और सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए वो खुद इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे है।
बेटी खोने का गम स्वरूप परिवार को हमेशा-हमेशा रहेगा लेकिन यह उनके परिवार की एक जिंदादिली और मिसाल कायम करने की सोच है कि वो बेटी भावना की स्मृति के सहारे एक तरफ टेनिस खेल को मजबूत कर रहे है वहीं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं व महिला सशक्तिकरण के सहारे समाज में संदेश दे रहे है कि बेटियों को खेलों में बढ़ाया जाये तो वह किस तरह से हमारा नाम रोशन कर सकती है और यह सब स्वरूप परिवार 2002 से लगातार कर रही रहा है।
टेनिस का आयोजन तो ओर शहरों में भी होता है लेकिन मुजफ्फरनगर के लिए महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि यहां जमीनी खेलों के अलावा टेनिस जैसे महत्वपूर्ण और महंगे खेलों के लिए यहा कोई स्कोप अभी तक नहीं था लेकिन जिस उम्मीद के सहारे भावना स्वरूप मैमो. आईटीएफ टूर्नामेंट का आयोजन यहां 2002 से होता रहा है उससे यह साफ है कि मुजफ्फरनगर जैसे छोटे शहर में टेनिस में महिला खिलाडियां पैदा करने के लिए नई उम्मीद दी है।
मुजफ्फरनगर अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर चमक रहा है और करीब बीस से भी अधिक विदेशी खिलाड़ी इस समय यहां मौजूद है और बड़ी संख्या में देश के कोने कोने से टेनिस खिलाड़ी यहां पर टूर्नामेंट में प्रतिभाग कर रहे है। सवाल इस बात का नहीं है कि यह आयोजन मुजफ्फरनगर में ही क्यों हो रहा है यहां सवाल इस बात का भी है कि एक बेटी और एक पिता के रिश्ते आखिर किस तरह से खेल भावनाओं की कदर के साथ आगे बढ़ रहे है।
सर्विस क्लब में आईटीएफ टूर्नामेंट में आ रहे खिलाड़ी आलोक स्वरूप परिवार और आयोजन समिति की मेजबानी के कद्रदान तो है ही, साथ ही विदेश से आई खिलाड़ी यह भी जानने का प्रयास करती है कि आखिर भावना स्वरूप मैमो. टूर्नामेंट जिस बेटी की याद में होता है और करोड़ों रूपये इस आयेाजन में लगाये जाते है तो वो यहां उस पिता का प्यार खुद भी महसूस करती है कि आखिर यह पिता अपनी बेटी से कैसे प्यार करता होगा। कहना न होगा कि मुजफ्फरनगर में चल रहा है यह आईटीएफ महिला टेनिस केा तो बढ़ावा दे ही रहा है वहीं, पिता और बेटी के इस अनोखे प्यार को भी इस टूर्नामेंट के आ रहे एक अनछूएं पहलू के रूप में सबके सामने ला रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

23 Apr 2024 | 6:44 PM

गोरखपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार देश के अंदर 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आया है जिसका सर्वाधिक लाभ गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला है।

see more..
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image