Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोशल मीडिया पर अफवाहों पर रोक के लिए वाट्सएप्प पर दो लाख लोगों को जोड़ा

लखनऊ 12 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों पर रोक लगाने के लिए शुरु की गई डिजिटल वालंटियर योजना के तहत अब तक दो लाख से अधिक लोगों को वाट्सएप्प के माध्यम से प्रदेश पुलिस से जोड़ा जा चुका है।
श्री सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के इसी साल 22 जुलाई को प्रदेश के प्रत्येक थानों में 250 डिजिटल वालंटियर बनाये जाने का लक्ष्य रखा गया था। इस प्रकार प्रदेश के सभी थानों में 03 लाख 67 हजार 250 डिजिटल वालंटियर के वाट्सएप ग्रुप बनाने का लक्ष्य रखा गया था, जिससे अफवाहों का शीघ्रता से खण्डन किया जा सके। अब तक दो लाख से अधिक व्यक्तियों को वाट्सएप्प के माध्यम से प्रदेश पुलिस से जोड़ा जा चुका है।
सोमवार को ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन (बीबीसी) के अन्तर्राष्ट्रीय टीवी चैनल-बीबीसी वल्र्ड न्यूज द्वारा प्रदेश पुलिस डिजिटल वालंटियर योजना के माध्यम से भ्रामक एवं मिथ्या समाचार पर रोक लगाये जाने के संबंध में जानकारी के लिए रूचि प्रदर्शित की गयी। इस तरह के समाचारों पर रोक लगाये जाने के तौर-तरीकों पर विचार करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में बीबीसी ने कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डीजीपी श्री सिंह ने कहा कि भ्रामक एवं मिथ्या समाचारों से निपटने के सर्वप्रथम यह जरूरी होता है कि उनकी शीघ्रता और स्पष्ट रूप से पहचान की जाय। बाद में उसके स्रोत की पहचान की जाय। प्रचारित-प्रसारित किये जा रहे न्यूज आइटम/इमेज/वीडियो का स्रोत ट्रेस किया जाय। उन्होंने कहा कि पुलिस राज्य में अपने जोनल, परिक्षेत्र, जिला मीडिया सेल तथा डिजिटल वालंटियर्स के माध्यम से यह कार्य कर रही है।
त्यागी
वार्ता
image