Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र के प्राणि उद्यानों को देश का अग्रणी बनाने के लिए सरकार प्रयासरत:चौहान

लखनऊ 12 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वन,पर्यावरण,जन्तु उद्यान एवं उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के प्राणि उद्यानों को नवीनतम तकनीक उपलब्ध कराकर देश में अग्रणी बनाने के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है।
श्री चौहान सोमवार को बनी, कानपुर रोड स्थित जी-रेस्ट होटल एवं रिसार्ट में आयोजित भारतीय प्राणि उद्यानों के चार दिवसीय वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने गुजरात में शेरों के कैनाइन डिस्टेम्पर रोग से पीडित होने पर प्रदेश के प्राणि उद्यानों के चिकित्सकों द्वारा उपलब्ध करायी गयी चिकित्सा की सराहना करते हुए कहा कि आकस्मिक परिस्थितियों में वन्य प्राणियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्राणि उद्यानों को अधिक से अधिक चिकित्सक उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। विभिन्न प्राणि उद्यानों के मध्य समन्वय स्थापित कर हम वन्य प्राणियों के आदान-प्रदान में आने वाली समस्या का निराकरण करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन नये विचारों के आदान-प्रदान, सीखने और सिखाने, मानव-वन्यजीव-संघर्ष के समय प्रदर्शित की जाने वाली सावधानियों तथा किये जाने वाले कार्य, नये विचारों को शामिल करने एवं एक-दूसरे के अनुभव से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है।
वन मंत्री ने विभिन्न कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि वन्य प्राणियों के प्रति प्यार का भाव बनाए रखने की भावना, मनुष्य एवं वन्य प्राणियों के मध्य प्रगाढ़ता तथा मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध स्थापित कर, विशिष्ट अवसरों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर एवं वंचित वर्गो और दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को प्राणि उद्यान का भ्रमण करवाने जैसे प्रयासों से मानव वन्य जीव संघर्ष न्यून करने के साथ ही वन्य प्राणियों के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सार्थक प्रयास कर सकते है।
त्यागी
जारी वार्ता
image