Friday, Mar 29 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-प्राणि उद्यान दो अंतिम लखनऊ

इस मौके पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागध्यक्ष, एस0के0 उपाध्याय ने कहा कि यह सम्मेलन प्रदेश के विभिन्न भागों से आए प्राणि उद्यान व्यवस्थापकों को एक स्थान पर एकत्र होकर अनुभव साझा करने का अवसर उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणियों के व्यवहार का प्रबन्धन अत्यन्त रूचिकर कार्य है। उन्होने कहा कि पालतू पशुओं को दी जाने वाली दवाॅए वन्य प्राणियों के लिए उपयोगी नही है, अतः वन्य प्राणियों की चिकित्सा के लिए इस क्षेत्र में अत्याधिक अनुसंधान किए जाने की आवश्यकता है।
राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, पवन कुमार ने कहा कि प्राणि उद्यान वन व वन्य प्राणियों से सीधे जुड़े हैं, अतः इनके बारे में समुचित ज्ञान प्राप्त करने के लिए अनुसंधान और नई तकनीक का ज्ञान प्राप्त व साझा करने एवं प्रयोग करने की आवश्यकता है। हिप्पोपोटेमस, शेर, बाघ एवं तेंदुए की चिकित्सा की आवश्यकता एवं पर्याप्त ज्ञान के अभाव में डोमेसाइल क्रेन की मृत्यु का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कार्य पद्धति और सोच बदल कर समस्याओं का निदान ढूंढना आवश्यक है। उन्होंने वन्य प्राणि प्रबन्धन में नई तकनीकों का प्रयोग एवं आधुनिक प्राणि उद्यानों पर सारगर्भित तथा महत्वपूर्ण जानकारी दी।
केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली के सदस्य सचिव डा0 डी0एन0 सिंह ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य प्राणि उद्यानों का भ्रमण एवं परस्पर विचार-विमर्श कर प्राणि उद्यान के प्रबन्धन की आवश्यकता के अनुरूप प्राणि उद्यान निदेशकों में योग्यता, दक्षता और प्रवृत्ति में परिवर्तन करना है। डा0 सिंह ने कहा कि प्राणि उद्यान प्रबन्धन तकनीकी कार्य होने के साथ ही टीम वर्क भी है।
राज्य चिड़ियाघर प्राधिकरण के सदस्य सचिव डा0 एस0पी0 यादव ने सम्मेलन के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डालाते हुए कहा कि मनुष्यों और वन्य प्राणियों को जोड़ने के लिए प्राणि उद्यान एक सशक्त माध्यम हैं।
इस अवसर पर लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के निदेशक आर0के0 सिंह एवं देश के 17 बड़े प्राणि उद्यानों के निदेशक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image