Friday, Mar 29 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


15 नवम्बर से महीने भर चलेगा सफाई अभियान: यादव

15 नवम्बर से महीने भर चलेगा सफाई अभियान: यादव

जौनपुर , 13 नवम्बर (वार्ता) स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में 15 नवम्बर से एक माह तक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा।

सूबे के नगर विकास राज्य मंत्री गिरीश चन्द यादव ने मंगलवार को यहां ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि सफाई अभियान में अव्वल आने वाले वार्डो को पारितोषिक देकर प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सफाई के प्रति जनजागरूकता के लिये सरकार ने विभिन्न नारों का सहारा लिया है। ‘यूपी ने यह ठाना है, स्वच्छ माहौल बनाना है।’ स्वच्छता ही जीवन है,सफाई लाओ बीमारी भगाओ, हम सबका एक ही नारा है, साफ सुथरा हो देश हमारा जैसे नारों से प्रदेश को स्वच्छता के मामले में देशभर में अव्वल बनाना है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर कई जिलों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर के बीच विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। जिसमें सबसे ज्यादा साफ सफाई वाले वार्डों को 23 दिसम्बर को सम्मानित किया जायेगा उन्होंने प्रदेश के सभी पार्षदों से कहा कि अपने अपने वार्डों को साफ सुथरा रखें जिससे कि वे भी सम्मानित हो सकें ।

राज्यमंत्री ने कहा कि हम सबको यह सबक लेना चाहिये कि स्वच्छ वातावरण बनाना है,यह तभी सम्भव हो सकेगा सभी लोग अपने मन में संकल्प लें कि सफाई जरुरी है। अपने घर के साथ साथ घर के आस पास साफ सुथरा रखें और अपने आस पास रहने वाले लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करें।

श्री यादव ने कहा कि विदेशों में यदि कोई व्यक्ति टाफी खाता है तो उसका रैपर जेब में रख लेते हैं जहां पर कूड़ादान मिलता है उस रैपर को कूड़ेदान में डाल देते हैं । इससे हमें सबक लेना चाहिये तभी हमारा स्वच्छता भारत अभियान सफल हो सकेगा ।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image