Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में चेकिंग अभियान में 92 लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई

लखनऊ 13 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश व्यापी बैंकों के आसपास चेकिंग अभियान के दौरान संदिग्ध पाये गये 58 आरोपियों समेत 92 लोगों के विरूद्व कार्रवाई की गई जबकि 1487 वाहन सीज करते हुए उनका चालान किया गया। चेकिंग में लापरवाही करने पर एक उपनिरीक्षक और दो आरक्षियों को निलम्बित भी किया गया।
पुलिस उपमहानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) प्रवीन कुमार के अनुसार राज्य के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक/परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला पुलिस प्रभारियों को बैंक चेकिंग के निर्देश दिये थे। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि चेकिंग अभियान में सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी द्वारा शहर और ग्रामीण क्षेत्र के बैंक प्रबन्धकों से पूर्व से बातचीत करके आकस्मिक रूप से बैंक के अन्दर चेकिंग की जाये । चेकिंग के दौरान यह देखा जाये कि कोई व्यक्ति, जिनका बैंक में खाता नहीं है, तथा बिना किसी कार्य के बैंक अन्दर बैठा है तो उसके इस प्रकार बैठने का औचित्य क्या है, यह देख लिया जाये। चेकिंग के दौरान किसी के साथ कोई अभद्र व्यवहार न किया जाये।
उन्होंने बताया कि बैंक के आस-पास संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली जाये तथा बिना नम्बर प्लेट के दो पहिया और चार पहिया वाहन की चेकिंग की जाये । इसके साथी ही बैंक के आस-पास लगने वाले पान तथा चाय की दुुकानों आदि पर बैठे संदिग्ध व्यक्तियों की चेंकिग भी की जाये।
श्री कुमार ने बताया कि इसी क्रम में प्रदेश के सभी जिलों में सोमवार काे अपरान्ह 12.00 बजे से दो बजे तक शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र तथा आस-पास करीब दो घंटे का चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 12015 बैंक शाखाओं के आस-पास 3767 वाहन चेक किये गये और 46836 लोगों को चेक किया गया। इस दौरान संदिग्ध पाये गये 58 लोगों के विरूद्व 151 दण्ड प्रक्रिया संहिता एव 34 पुलिस एक्ट आदि के तहत कार्रवाई की गयी।
चेकिंग के दौरान 1487 वाहन सीज करते हुए उनका चालान किया गया। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत 9,69,050 शमन शुल्क जमा कराया गया। चेकिंग में लापरवाही करने पर एक उपनिरीक्षक तथा दो आरक्षियों को निलम्बित किया गया।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image