Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


‘छठ’ पर वाराणसी में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

वाराणसी, 14 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की प्रचीन धर्मिक नगरी वाराणसी में बुधवार को पवित्र गंगा एवं वरुणा नदी समेत अनेक तालाबों में हजारों स्त्री-पुरूष व्रधारियों द्वारा खड़े होकर उदयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही चार दिनों का सूर्योपासना का महापर्व ‘छठ’ सकुशल संपन्न हुआ।
गंगा नदी के ऐतिहासिक असि, शीतला घाट, सामने घाट, राज घाट और वरुणा नदी के शास्त्री घाट, काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर एवं डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) परिसर के सूर्य सरोवर समेत अनेक तालाबों पर दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों निराजल व्रतधारियों ने स्नान के बाद सूर्य देवता के निकलने तक पानी में खड़े हाथ जोरकर पूजा-अर्चना की। व्रतियों ने मंगलवार को अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अर्घ्य अर्पित किया था।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छठ पूजा के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। जिला प्रशासन की ओर से घाटों पर सुरक्षा के पुख्त इंतजाम किये गए थे। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात किये गए थे। सुगम यातायात व्यवस्था बनाने रखने के यातायात पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात थे।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
image