Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा को स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान दिलाने के लिए लोगों ने कमर कसी

मथुरा को स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान दिलाने के लिए लोगों ने कमर कसी

मथुरा, 14 नवम्बर (वार्ता) स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता में मथुरा को प्रथम स्थान दिलाने के लिए 15 नवम्बर से एक माह के लिए मथुरा में भी स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा प्रारंभ की जा रही है ।

यह घोषणा करते हुए प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को विशेष स्वच्छता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाऩा करने के पूर्व इस रैल़ी में भाग ले रहे विद्यार्थियों एवं सामान्य जन की ऱैली को संबोधित करते हुए कहा कि मथुरा विश्व का म़हत्वपूणर् तीर्थ स्थल है । यहां देशी आैर विदेश पर्यटक आते रहते हैं । उनका कहना था कि जब इंदौर 254 वे स्थान से प्रथम स्थान प्राप्त कर सकता है तो मथुरा क्यों नहीं आ सकता ।

उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता की प्रतियोगिता होगी तथा इसका मूल्यांकन बाहर के अधिकारी करेंगे। उन्होंने कहा कि 23 दिसम्बर को प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय स्थान का निर्धारण होगा और 25 दिसम्बर को सम्मानित किया जाएगा।

श्री खन्ना ने कहा कि स्वच्छता पर बल इसलिए दिया जाता है कि इससे बीमारी दूर रहेगी। उनका कहना था कि झाड़ू लगाना उनका काम नहीं है लेकिन झाड़ू लगाकर वे लोगों की झिझक को दूर करना चाहते हैं । उन्होंने कहा कि पिछले साल उत्तर प्रदेश में वाराणसी सफाई के मामले में 32 वें स्थान पर था लेकिन 2018 में चार नगर निगमों काे सम्मानित किया गया उन्होंने बताया कि इसके लिए 11 बिन्दुओं पर मूल्यांकन किया जाएगा़ जिसमें ठ़ोस कचरे की स्थिति,शा़ैचालय,हरियाल़ी, नागरिकाें की सहभागिता, कूड़े काे अलग करना, ओडीए़फ आदि प्रमुख बिन्दु होंगे। उनका था कि मेरठ के लोगों ने 100 दिन स्वच्छता अभियाऩ चलाकऱ ऩालों की सफाई कर एक उदाहरण पेश किया है ।

उन्होंने लोगों से अपने आस-पास साफ सफाई करने कीअपील की । सफाई रहेंगी तो बाहर से आने वाले लोगों पर भी इसका असर पडेगा । उन्होंने लोगों को हाथ उठाकर सफाई करने की शपथ भी दिलाई ।

More News
image