Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सैलानी दुधवा तीन अन्तिम लखीमपुर खीरी

दुधवा नेशनल पार्क में बाघ, तेंदुआ, गैंडा, मगरमच्छ, हाथियों के झुंड, भालू, स्याही, जंगली सुअर, डेढ़ सौ से ज्यादा प्रकार के हिरन, साढ़े 500 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी आपको देखने को मिल सकते हैं।
दुधवा नेशनल पार्क के निदेशक (फील्ड)आर0 के0 पाण्डेय ने यहां बताया कि पार्क मे आने वाले सैलानियों की जांच पड़ताल के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। पार्क क्षेत्र स्थित रेजं सठियाना , सोनारी पुर , सलूका पुर तथा दुधवा पार्क मुख्यालय पर पर्यटको के विश्राम के लिये थारू हट ,पक्के रेस्ट हाउस समेत डारमेट्री की भी व्यवस्था है। सभी प्रकार की बुकिंग की आन लाइन व्यवस्था है। पर्यटको के जंगल सफारी के लिये पार्क के वाहन गाइड समेत उपलब्ध रहेगे। निजी वाहन सफारी के लिये प्रतिबन्धित रहेगे। दुधवा पार्क क्षेत्र के आर्कषण बाघ, हिरन, गैडां सैकड़ों प्रजातियों के पक्षी भी वन्य जीव प्रेमियों को खूब आर्कषित करते हैं। दुधवा आने वाले पर्यटक किशनपुर वन क्षेत्र घूमे बिना टूर को अधूरा
मानते हैं। इस क्षेत्र मे बाघ, तेन्दुआ सबसे अधिक दिखाई देने के साथ ही यहां का झादी ताल विदेशी रगं बिरंगीं पक्षियों से से भरा हुआ पर्यटको के आर्कषण का केन्द्र है।
श्री पाण्डेय ने बताया कि नेशनल पार्क अगले साल 14 जून तक पर्यटको के लिये खुला रहेगा। पर्यटको की अभी से अग्रिम बुकिंग देखकर पार्क प्रशासन भी काफी उत्साहित है। पार्क आधिकारी तथा कर्मचारियोें का भी प्रयास है कि आने वाले पर्यटको को कोई असुविधा न हो। दुधवा कैण्टीन के अलावा यहां से करीब दो किलोमीटर पर पालिया रोड पर निजी रेस्त्रां के साथ ही रूकने के होटल हैं। इसी के नजदीक उत्तर प्रदेश टूरिज्म विभाग का भी होटल है।
सं भंडारी
वार्ता
image