Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सौंदर्यीकरण के नाम पर विस्थापन ठीक नहींः तिवारी

सौंदर्यीकरण के नाम पर विस्थापन ठीक नहींः तिवारी

देवरिया,16 नवम्बर (वार्ता) काशी के बाबा विश्वनाथ मंदिर के महंत कुलपति तिवारी ने शुक्रवार को कहा कि अति प्राचीन मंदिर के सौंदर्यीकरण के नाम पर वहां के निवासियों को विस्थापित करना उचित नहीं है।

डा. तिवारी ने यहां ‘यूनीवार्ता’ से विशेष भेंट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जारी सौंदर्यीकरण वाकई अदभुद है। इसी कड़ी में बाबा विश्वनाथ मंदिर का सौंदर्यीकरण हो, इस पर रोमांचित होना स्वाभाविक है मगर मंदिर के सौंदर्यीकरण के नाम पर आस पास रह रहे लोगों को विस्थापित करना न्यायसंगत नहीं होगा। मंदिर के आस पास बसे लोग बरसों से अपने पुरखों की जमीन रह रहे हैं।

देवरिया से तीस किलोमीटर दूर भटनी विकास खंड के नोनापार गांव में गौ पूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने आये महंत ने कहा “ प्रधानमंत्री मोदी का यह सपना है कि काशी में स्थित इस प्राचीन मंदिर को देश-दुनिया से यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु एक नये अलौकिक रूप में देखें और बाबा विश्वनाथ का उनको आशीर्वाद मिल सके। ”

उन्होंने कहा कि सौंदर्यीकरण के बाद काशी के इस प्राचीन मंदिर से गंगा मां के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान विश्वनाथ और मां गंगा के भी दर्शन होंगे। इससे मंदिर से गंगा की निर्मल धारा साफ दिखाई देगी लेकिन इसके लिये जो यहां संकरी गलियां हैं उनको तोड़ा जा रहा है। यहीं नहीं इस रास्ते पर जो भी घर आ रहे हैं उनको भी तोड़ा जा रहा है इसके लिये यहां रह रहे लोगों को जो सरकार मुआवजा दे रही है।

डा तिवारी ने कहा कि विदेशों में पौराणिक चीजों को संरक्षित करने के लिये वहां की सरकारें न सिर्फ इसका संरक्षण करती हैं बल्कि ऐसी जगहों के आस-पास रह रहे लोगों को इससे कोई परेशानी न हो इसके लिये ठोस कदम उठाती है जिससे कि उनका यहां से विस्थापन न हो सके।

इसके ठीक उलट काशी में न सिर्फ सदियों से रह रहे लोगों को यहां से विस्थापित किया जा रहा है बल्कि बाबा विश्वनाथ का यह मंदिर जो यहां की संकरी गलियों के कारण विश्वविख्यात हैं और मंदिर में चढ़ने वाले फल-फूल और प्रसाद समेत पूजा सामग्री की जो दुकानें यहां सैकड़ों सालों से चल रही हैं, उनको सौंदर्यीकरण के नाम पर विस्थापित किया जा है। इससे इन दुकानदारों को पर भी रोजी-रोटी पर संकट पड़ सकता है।

महंत ने कहा कि सौंदर्यीकरण की कीमत पर विस्थापन और रोजगार छीने जाने पर सरकार को कोई सार्थक रणनीति बनानी चाहिये ताकि इस नुकसान की भरपाई की जा सके। सरकार को मंदिर और स्थानीय निवासियों के लिये बेहतर कदम उठाना चाहिये।

More News
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image