Friday, Mar 29 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश नई डेयरी दो अंतिम मथुरा

डेयरी मंत्री ने बताया कि आस्ट्रेलिया ने ऐसे वीर्य की खोज की है जिसके प्रयोग से 95 प्रतिशत गाये बछिया देती है और 5 प्रतिशत बछड़े देते हैं। उन्होंने बताया कि अब वही सीमन यूपी में ले आए हैं। इसका प्रयेाग बाराबंकी में किया गया था और पाया गया कि 30 गाय में से 21 गायों को बछिया पैदा हुई हैं। अब यह सीमन प्रत्येक जिले में उपलब्ध है। यह सीमन भारतीय नस्लों का ही है। इसकी कीमत कुछ अधिक है क्योकि यह तकनीक अभी हिंदुस्तान के वैज्ञानिकों के पास नहीं है।
उन्होंने बताया कि यहां से सीमन आस्ट्रेलिया जाता है जिसे वे तैयार करते हैं। अब इस बात पर विचार हो रहा है कि उनके सहयोग से यहां पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया जाए फिर वह सस्ता हो जाएगा। सरकार इस प्रकार के सीमन को अभी दे रही है।
श्री चौधरी के अनुसार सांड़ के वीर्य को टेस्ट करने के लिए अभी तक वीर्य आईडीएमसी केवल अहमदाबाद भेजा जाता है किंतु वहां देश की इस प्रकार की अकेली लैब हैं जिसमें देखा जाता है कि बुल को कोई बीमारी तो नहीं है। उस लैब में जांच के लिए यूपी से भी सीमन भेजा जाता हैं। स्वस्थ्य बुल की जांच के लिए यह लैब सबसे उपयोगी है। देशी नस्ल की गायों का दूध घटने का मुख्य कारण बीमारी ही है। यहां पर प्रजनन के समय बुल के स्वास्थ्य अथवा सीमन की गुणवत्ता को नहीं देखा जाता है। अब प्रदेश में भी इसी प्रकार की लैब की स्थापना पर विचार हो रहा है।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि इससे सड़को पर बछडे घूमते नहीं मिलेंगे तथा अच्छी नस्ल की जब बछिया होगी तो उसे कोई नहीं छोडेगा। आज यदि सर्वे कराया जाए तो 95 प्रतिशत लोग गाय का दूध पीने एवं गाय का घी खाने की इच्छा जताएंगे पर गाय का दूध 22 रूपए लीटर बिकता है और भैस कर दूध 40 रूपए लीटर बिकता है जो कि बिलकुल उल्टा है।
उन्होंने कहा कि इसको बदलने के लिए गाय के दूध और घी की उपयोगिता का व्यापक प्रचार करेंगे। यह बताया जाएगा कि गाय का दूध व घी स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है और इससे स्वास्थ्य में गिरावट रूकेगी। लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। विशेष बछिया पैदा होने से गाय के दूध का उत्पादन भी बढे़ेगा और छुट्टा जानवरों की संख्या नहीं के बराबर हो जाएगी और किसान की फसल को छु़ट्टा जनवरों से नुकसान नही होगा।
सं तेज
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image