Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-सैफई पट्टी बिजली दो अंतिम इटावा

इस बीच सैफई के उपजिलाधिकारी हेम सिंह ने सैफई हवाई पट्टी की पावर सप्लाई काटे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि 30 नवम्बर को ही सैफई हवाई पट्टी की बिजली काट दी गई है। बिजली विभाग के अधिकारियों से बिजली जोड़ने के लिये अनुरोध किया है और शासन से भी पत्राचार किया है। जैसे ही बजट मिलता वैसे ही बकाया भुगतान जमा करा दिया जाएगा ।
गौरतलब है कि पूर्व रक्षामंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के गांव से करीब दस किलोमीटर की दूरी पर स्थापित सैफई हवाई पट्टी वायु सेना के लडाकू विमानों की उड़ान के लिए देश में सबसे मुफीद और सुरक्षित हवाई पट्टी है । पिछले दिनो सैफई हवाई पट्टी पर गगन शक्ति 2018 का सफलतम युद्धाभ्यास हुआ था।
मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल (2003-2007) में सैफई हवाई पट्टी के विस्तारीकरण का आदेश दिया था । उस समय विपक्षी दलों ने उनकी आलोचना करते उनके फैसले पर तमाम सवाल खड़े किए थे । उस समय विपक्षी दलों ने उनके फैसले को अदूरदर्शी बताते हुए कहा था ,लेकिन अब भारतीय वायु सेना ने यह कहकर कि सैफई हवाई पट्टी लड़ाकू विमानों के टेकऑफ और लैंडिंग के लिए पूरी तरह सही और सुरक्षित है, श्री यादव के फैसले को सही ठहराया है ।
वायु सेना सूत्रों का कहना है कि युद्ध के दौरान या अन्य आपात स्थिति में सैफई हवाई पट्टी से लड़ाकू विमान और दूसरे बड़े विमान टेक आफ और लैंडिंग करेंगे । वैसे तो वायुसेना के करीब आधा दर्जन से अधिक युद्धाभ्यास इस हवाई पट्टी पर हो चुके है लेकिन गत 14 से 22 अप्रैल तक हुए गगन शक्ति युद्धाभ्यास को सबसे अहम माना गया है। जिसमें वायुसेना के सबसे बड़े विमान हरक्युलिस के अलावा अन्य लड़ाकू विमानों की सुरक्षित लैडिंग कराई जा चुकी है। वायु सेना के अधिकारियो का कहना है कि सैफई हवाई पट्टी से रात में भी लड़ाकू युद्धक विमान टेक आफ और लैंडिंग कर सकते हैं।
इस हवाई पट्टी का निर्माण श्री यादव ने अपने रक्षामंत्रित्वकाल मे शुरू कराया था जो 1999 में बन कर तैयार हो गई थी । नागरिक उडडयन मंत्रालय के अधीन इस हवाई पट्टी का नियंत्रण राज्य सरकार के पास है, लेकिन अब इसको पूरी तरह से सेना के हवाले करने की रणनीति बनाई जा रही है क्योंकि वायुसेना ने इस हवाई पट्टी को अपने उपयोग के लिहाल से सबसे मुफीद माना हुआ है ।
वैसे इस हवाई पट्टी पर अधिकाधिक सैफई महोत्सव मे आने वाले सिने कलाकारो के अलावा यादव परिवार के सदस्य ही प्रयोग करते है । साल 2014 मे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मैनपुरी के सांसद तेजप्रताप सिंह यादव की शादी मे शामिल होने के लिए इसी हवाई पट्टी पर उतर चुके है ।
सं त्यागी प्रदीप
वार्ता
image