Friday, Apr 26 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मंदिर निर्माण के लिये रामनगरी में अश्वमेध यज्ञ शुरू

अयोध्या, 02 दिसम्बर (वार्ता) विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) की धर्मसभा के बाद अयोध्या में विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिये अश्वमेध यज्ञ शुरू हो गया है।
महाराष्ट्र से आये अश्वमेध के आयोजनकर्ता स्वामी आनन्द दास महाराज ने रविवार को यहां बताया कि चार दिसम्बर तक चलने वाला यज्ञ में प्रथम दिवस ब्राह्मण एवं पंचाग पूजा विधि विधान से सम्पन्न की गयी। आज प्रात: आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक मंत्रोच्चार हुआ जिसमें शाम तीन बजे से पांच बजे तक रामकथा का आयोजन किया गया। तीन दिसम्बर को भी यही कार्यक्रम आयोजित होगा।
उन्होने बताया कि अंतिम दिन चार दिसम्बर को सुबह आठ बजे से दोपहर बारह बजे से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यज्ञ कुण्ड में आहुतियां डाली जायेंगी। उसके बाद संत सम्मेलन का भी आयोजन किया गया है जिसमें देश भर के संत बड़ी संख्या में आ रहे हैं।
स्वामी ने बताया कि 1100 वैदिक की ओर से हवन कुण्ड में आहुतियां डालकर राम मंदिर निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना की जायेगी। इस यज्ञ में केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व गुजरात सहित देश के कई अन्य राज्यों से रामभक्त अयोध्या पहुँच रहे हैं।
स्वामी आनन्द दास ने बताया कि किसी भी कीमत पर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो। इन्हीं बाधाओं को दूर करने के लिये अश्वमेध का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के प्रभाव से मंदिर का विरोध करने वालों के हृदय में परिवर्तन होगा। वेदों में उल्लिखत है कि मंत्रों में बहुत शक्ति होती है और जब 11100 पुरोहित एक साथ वेदमंत्रों का पाठ करेंगे तो पूर्ण विश्वास है कि मंदिर का विरोध करने वालों के मन में परिवर्तन आयेगा और वे स्वयं आगे आकर मंदिर निर्माण के लिये प्रयास करेंगे।
उन्होंने कहा कि अगर जनवरी तक राम मंदिर का निर्माण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया तो प्रयाग में होने वाले कुम्भ में देश का संत समाज राम मंदिर निर्माण के लिये स्वयं आगे आकर ठोस कदम उठायेगा। इस अवसर पर महंत दिलीप दास, डॉ. देवेशाचार्य, महंत रामप्रकाश दास सहित अन्य धर्माचार्य, साधु संत मौजूद थे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image