Friday, Mar 29 2024 | Time 11:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसबी सिरोडकर ने बुलंदशहर पहुंचकर घटना स्थल का किया निरीक्षण

बुलन्दशहर 04 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बुलन्दशहर जिले के स्याना क्षेत्र में सोमवार को गोकशी के बाद हुई हिंसक घटना में पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार और एक ग्रामीण की मौत के कारणों की एसआईटी जांच के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर महानिदेशक अधिसूचना एसबी सिरोडकर ने यहां पहुंचकर घटना स्थल का निरीक्षण किया।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने पूरे घटनाक्रम की मौके पर जाकर जांच करने और दो दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश पर लखनऊ से अपर पुलिस महानिदेशक अधिसूचना एसबी सिरेडकर सुबह ही स्याना के चिंगरावटी क्षेत्र में पहुंच गये। उन्होंने महाव गांव पहुंचकर उस क्षेत्र का निरीक्षण किया जहां भारी संख्या में गौवंश के अवशेष पड़े मिलने का दावा किया जा रहा था। उन्होंने भीड़ द्वारा फूंके गये वाहन, पुलिस चौकी, जले रिकाॅर्ड को भी देखा।
उन्होंने बताया कि श्री सिरोडकर ने पुलिसकर्मियों और ग्रामीणों से भी बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी की। उन्होंने इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह और सुमित की हत्या के कारणों की भी जांच की। कई लोगों से पूछताछ भी की। उन्हाेंने पूरे मामले की जानकारी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से की तथा रिकोर्ड को भी देखा।
श्री सिरोडकर ने अपनी जांच के बारे में मीडिया को कुछ भी नहीं बताया। कहा कि वे अपनी रिपोर्ट प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को सौंपेेंगे।
इस बीच भाजपा सांसद डाॅ भोला सिंह, विधायक देवेन्द्र सिंह लोधी ने भी ग्राम महाव, चिंगरावटी, नयाबांस आदि गांवों में जाकर ग्रामीणों से मुलाकात की। भाजपा नेता मृतक सुमित के परिजनों से भी मिले और उन्हें हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया।
गौरतलब है कि सोमवार को ग्राम महाव के खेतों में भारी संख्या में गौवंश के अवशेष मिलने और पुलिस द्वारा प्रभारी कार्यवाही न किये जाने से आक्रोशित कथित गौरक्षक और हिन्दू संगठनों के सैंकडो कार्यकर्ताओं ने सड़क पर जाम लगा दिया था। बाद में पुलिस के साथ हुई हिंसक झडप में स्याना कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह और महाव निवासी 27 वर्षीय सुमित की मृत्यु हो गयी थी। देर रात चिंगरावटी पुलिस चैकी के दरोगा सुबाष चंद ने स्याना, बुगरासी, महाव, नयाबांस, चिंगरावटी, खानपुर, लौंगा, बरौली व चांदपुर पुठी के रहने वाले 27 लोगों को नामजद 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147,148,149,124ए,332,353,341,336,307,302,427,438,395, क्रिमिनल एक्ट की धारा 7, सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम की धारा 3 और 4 के तहत रिपोर्ट दर्ज करायी। रिपोर्ट के अनुसार बलवायी मृतक पुलिस इंस्पेक्टर की निजी लाईसेंसी रिवाॅल्वर और उनके तीन मोबाइल भी छीन कर ले गये।
रिपोर्ट में नामजदों में से कई ऐसे हैं जो विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल तथा भाजपा के प्रमुख कार्यकर्ता अथवा पदाधिकारी हैं। पुलिस ने इनमें से ग्राम नयाबांस निवासी चमन और देवेन्द्र और सतीश चौहान और आशीष को गिरफ्तार किया हैं। वहीं आधा दर्जन ग्रामीणों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस छींनी लाईसेंसी रिवाॅल्वर तथा मोबाइल फोनों को बरामद करने की भरसक कोशिश में लगी है। उपद्रवियों ने पुलिस चौकी में न केवल आग लगाकर महत्वपूर्ण रिकाॅर्ड जला दिये बल्कि वायरलेस सेट भी तोड़फोड़ की। घटना के 24 घंटे बीत जाने पर भी मौके पर ईंट पत्थर तथा जूते चप्पल, लाठीडंडे पड़े हैं।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image