Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय अमेरिकी हिन्दी दो अंतिम इटावा

राज्यपाल ने कहा कि हिंदी को और अधिक सक्षम और संपन्न बनाने के लिए जरूरी है कि इसको अन्य क्षेत्रों से भी जोड़ा जाए । हिंदी को विज्ञान, चिकित्सा, विधि प्रौद्योगिकी और न्याय से भी जोड़े जाने की जरूरत है । उनका कहना है कि हिंदी बहुत ही विशाल हृदय की भाषा है हिंदी हर किसी को उदारतापूर्वक स्थान देती है। निकट भविष्य में अन्य भाषाओं की पुस्तकों को हिंदी में और हिंदी की भाषाओं को अन्य भाषाओं में अनुवाद करने की महती जरूरत है ।
उन्होंने विश्वास जताया कि आज हिंदी की अगुवाई में अन्य भाषाएं देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने की दिशा में काम करने में जुटी हुई है । उन्होंने कहा कि उन्होंने उत्तराखंड राजभवन में सभी कामकाज हिंदी भाषा में कराना शुरू कर दिया है । किसी भी पत्र का पत्राचार हिंदी भाषा में पूर्ण रूपेण शुरू कर दिया गया । यहां तक की उनके पास पहुंचने वाले हर पत्र को हिंदी भाषा में पहुंचाने के लिए प्रेरित किया जाता है ।
श्रीमती मौर्य ने कहा कि हिंदी ना केवल हमारी मातृभाषा है बल्कि वह हमारी मॉ भी है हमको इसका सम्मान करना ही होगा । हम सभी इंग्लिश के पीछे पढ़े रहते हैं यह बात आज तक समझ में नहीं आई है कोई भी देश अपनी भाषा के बगैर उन्नति और प्रगति नहीं कर सकता । गांव में निवास करने वाले क्या इंग्लिश जानते हैं या फिर किसी दूसरी भाषा को जानते हैं । गॉव वालो से हिंदी भाषा मे बेहतर संवाद किया जा सकता है ।
उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा कितना भी बुद्धिमान हो जब तक वह अपनी भाषा को अपनी संस्कृति को अपने ज्ञान को नही समझेगा वो कही भी किसी भी मंच पर खड़ा नहीं हो पायेगा है । इसलिए हमें अपने ज्ञान देश की अखंडता के लिए, देश का गौरव बढ़ाने के लिए हिंदी का सम्मान करना है । हिंदी को अंगीकार करना है । भले ही हम इंग्लिश स्कूलो में पढ़े हो लेकिन एक दूसरे से हिंदी में ही बात करते है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image