Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ऑन लाइन शापिंग एवं बीमा के नाम प्रलोभन देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

ऑन लाइन शापिंग एवं बीमा के नाम प्रलोभन देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

लखनऊ 14 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशस्ल टास्क फोर्स(एसटीएफ) ने अॉनलाइन शापिंग एवं जीवन बीमा कंपनियों के डाटा हैक कर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए नोएडा से उसके सरगना सहित 36 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को एसटीएफ ने नोएडा में अलग-अलग स्थानों पर छापा मारकर आॅनलाइन शापिंग और लाइफ इंशोरेंश कंपनियों के डाटा हैक कर शपिंग और बीमे के नाम पर प्रलोभन देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इस गिरोह के सरगना सहित 36 अभियुक्तोें को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गये 33 लोगों को निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

उन्होंने बताया कि पकड़े गये मुख्य लोगों में न्यू अशोक नगर दिल्ली निवासी फर्जी कॉल सेंटर संचालक दिलीप कुमार के अलावा भदोही निवासी अखिलेश कुमार और जौनपुर निवासी कमलेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया । उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गये 33 लोगों को निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

श्री सिंह ने बताया कि पकड़े गये लोगों के पास से 48 अदद मोबाइल फोन फ्राड कालिंग वाले , तीन कम्प्यूटर

,तीन वाकी टाॅकी फोन के अलावा अन्य दस्तावेज और करीब एक लाख प्वाइंट डाटा जो विभिन्न ऑन लाइन शापिंग और बीमा कंपियों से सम्बन्धित है बरामद किया गया।

उन्होंने बताया कि 12 अक्टूबर को वाराणसी के लंका थाने में आईटी एक्ट और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया था। मामले की जांंच के बाद फर्जी कॉल सेंटर संचालकों के बारे में पता चला कि ये लोग लोगों को फोन करके ऑन लाइन शापिंग और बीमे का प्रलोभन देकर ठगी करते हैं । गिरोह के सदस्यों ने छह अक्टूबर को वाराणसी में ऑन लाइन शापिंग के बदले एक लैपटाप और पाॅंच लाख रूपये का लकी ड्रा में नाम आया है । इन लोगों ने उस व्यक्ति से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 48200 रुपये यूपीआई एप के माध्यम ट्रांसफर कराकर ठग लिया गया था।

श्री सिंह ने बताया कि ठगी के शिकार व्यक्ति ने लंका थाने में मामला दर्ज कराया था। गिरोह को पकड़ने के लिए एसटीएफ को लगाया गया था । इस मामले में सूचना संकलन के दौरान पता चला कि नोएडा के सेक्टर 10 और छह में फर्जी काल सेण्टर संचालित किया जा रहा है, जो इस मुकदमे से सम्बंधित है।

image