Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-निःशुल्क इलाज दो अंतिम लखनऊ

प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत अब तक 7830 गरीब व्यक्तियों द्वारा सूचीबद्ध चिकित्सालयों में अपना इलाज कराया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है। इस योजना में वहीं अस्पताल सूचीबद्ध होते है, जो निर्धारित मानको को पूर्ण करते है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत इलाज कराने पर मरीज को कोई धनराशि नहीं देना पड़ेगा। उसके इलाज पर व्यय धनराशि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा 60ः40 के अनुपात में वहन किया जायेगा।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य में 1.18 करोड़ परिवारों को सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना के आधार पर शामिल किया गया है। जिससे इस योजना में लगभग 6 करोड़ लोगों को इलाज कराने का लाभ मिलेगा। इसमें 1350 प्रकार के मेडिकल पैकेजों की सुविधा जैसे सर्जरी, डे-केयर, दवाइयों का खर्च, विभिन्न प्रकार की जांच, परीक्षण का व्यय आदि शामिल है।
उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत इलाज कराने वाली जनता को निश्चय ही बहुत लाभ मिल रहा है। अक्सर गरीब व्यक्ति अपने परिवार के इलाज में अपनी सारी पूंजी लगा देता है और वह गरीबतम् की स्थिति में पहुंच जाता है। खर्चीली गम्भीर बीमारियों कैंसर, हृदय रोग आदि के इलाज में बड़ा सहयोग जनता को मिल रहा है। गरीबों के इलाज के लिए चलाई गई यह योजना बड़ी ही कल्याणकारी एवं लाभप्रद है।
त्यागी
वार्ता
image