Friday, Apr 19 2024 | Time 07:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महापंचायत के जरिये गुर्जर करेंगे सामाजिक उत्थान की वकालत

अमरोहा, 15 दिसम्बर (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रविवार को होने वाली गुर्जर-महापंचायत में राजस्थान और उत्तराखंड समेत कई राज्यों के गुर्जर हिस्सा लेंगे।
राजस्थान के प्रसिद्ध गुर्जर नेता कर्नल देवानंद गुर्जर ने शनिवार को यहां गुर्जर समाज की पंचायत में सहारनपुर पहुंचने का आह्वान किया तथा कहा कि गुर्जर समाज के राजनीतिक सामाजिक उत्थान के लिये यह महापंचायत मील का पत्थर सिद्ध होगी।
उल्लेखनीय है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर बिजनौर अमरोहा गौतम बुद्ध नगर तथा मेरठ और बागपत गुर्जर बाहुल्य जिले माने जाते हैं। महापंचायत से जुड़े सूत्रों का दावा है कि समाज की उपेक्षा और राष्ट्रीय स्तर पर गुर्जर समाज की समस्याओं के समाधान ना होने की दशा में सहारनपुर में गुर्जर समाज की महापंचायत आयोजित की जा रही है जिसमें पंजाब हरियाणा राजस्थान उत्तराखंड उत्तर प्रदेश तथा अन्य कई राज्यों के गुर्जर सरदार एकत्र होंगे।
इसी कड़ी में अखंड भारत गुर्जर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा वन गुर्जरों के उत्थान के लिए लंबे समय से काम कर रहे कर्नल देवानंद गुर्जर ने यहां मुरादाबाद मंडल के गुर्जर सरदारों की बैठक ली तथा आह्वान किया कि समाज को राजनीतिक और सामाजिक शक्ति देने के लिए सहारनपुर गुर्जर महापंचायत में बड़ी संख्या में भागीदारी करें जिससे समाज को नई दिशा दी जा सके।
उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज को सभी राजनीतिक दलों ने छला है। गुर्जर रेजीमेंट सरदार पटेल स्मारक, गुर्जर समाज आरक्षण और वन गुर्जरों की समस्याओं सहित समाज के तमाम मुद्दे हैं जिन पर आज तक कोरे आश्वासन मिले हैं लेकिन गुर्जर समाज को अपनी राजनीतिक और सामाजिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए संघर्ष का बिगुल फूंक ना होगा जिसके लिए सहारनपुर गुर्जर महापंचायत मील का पत्थर सिद्ध होगी।
कर्नल ने दावा किया कि राष्ट्रीय महापंचायत देश की सांस्कृतिक साझा विरासत का भी बड़ा प्रदर्शन होगी जहां कश्मीर से लेकर के तमाम राज्यों के हिंदू मुस्लिम वैश्विक गुर्जरों का मिलन देखने को मिलेगा। गुर्जर महापंचायत को गुर्जर महाकुंभ की संज्ञा देते हुए कर्नल देवानंद ने कहा कि गुर्जर समाज अब उपेक्षा और उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं करेगा तथा जिस तरह से राजस्थान उत्तर प्रदेश हरियाणा और दिल्ली में गुर्जर समाज की राजनीतिक रूप से निरंतर उपेक्षा हुई है उसके विरुद्ध अब राजनीतिक दलों को भी समाज आईना दिखाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image