Friday, Apr 26 2024 | Time 03:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुम्भ-कुम्भ महत्ता दो कुम्भनगर

बाल्मीकि रामायण के अनुसार माघ के महीने में त्रिवेणी संगम स्नान का यह रोचक प्रसंग कुम्भ के समय साकार होता है। साधु-संत प्रातःकाल संगम स्नान करके कथा कहते हुए ईश्वर के विभिन्न स्वरूपों और तत्वों की विस्तार से चर्चा करते हैं। कुम्भ भारतीय संस्कृति का महापर्व है और इस पर्व पर स्नान दान ज्ञान मंथन के साथ ही अमृत प्राप्ति की बात भी कही गई है। कुम्भ का बौद्धिक पौराणिक ज्योतिषी के साथ-साथ वैज्ञानिक आधार भी है। भारतीय संस्कृति की के आदि ग्रंथ है इसका वर्णन वेदो में भी मिलता है।
प्रयागराज की महत्ता वेदों और पुराणों में विस्तार बताई गई है । एक बार शेषनाग से की ऋषिवर ने भी यही प्रश्न किया था कि प्रयागराज को तीर्थराज क्यों कहा जाता है । इस पर शेषनाग ने उत्तर दिया कि एक ऐसा अवसर आया जब सभी तीर्थों की श्रेष्ठता की तुलना की जाने लगी उस समय भारत में समस्त तीर्थो को तुला के एक पलड़े पर रखा गया और प्रयागराज को दूसरे पलड़े पर फिर भी प्रयागराज का पलड़ा भारी पड़ गया । दूसरी बार सप्तपुरियों को एक पलड़े में रखा
गया और प्रयागराज को दूसरे पलड़े पर वहां भी प्रयागराज वाला पलड़ा भारी रहा । इस प्रकार प्रयागराज की प्रधानता सिद्धि और इसे तीर्थों का राजा कहा जाने लगा इस पावन क्षेत्र में दान पुण्य कर्म यज्ञ आदि के साथ-साथ त्रिवेणी संगम का अति
महत्वपूर्ण महत्व है।
रामायाण के अनुसार संपूर्ण विश्व का एकमात्र स्थान है जहां पर तीन-तीन नदियां गंगा यमुना सरस्वती मिलती है यहीं से अन्य नदियों का अस्तित्व समाप्त होकर आगे एक मात्र नदी गंगा का महत्व शेष रह जाता है इस भूमि पर स्वयं ब्रह्मा जी ने यज्ञ आदि कार्य संपन्न की ऋषि और देवताओं ने त्रिवेणी संगम में स्नान कर अपने आप को धन्य माना मत्स्य पुराण के अनुसार धर्मराज युधिष्ठिर ने एक बार मारकंडे जी से पूछा ऋषिवर यह बताएं कि प्रयागराज क्यों जाना चाहिए और वहां संगम स्नान का क्या फल है इस पर मारकंडे ने उन्हें बताया कि प्रयागराज के प्रतिष्ठानपुर से लेकर वासुकी के हृदयोपरिपर्यन्त कंबल और अश्वतर दो भाग हैं और बहुमूलक नाग है । यही प्रजापति का क्षेत्र है जो तीनों लोकों में विख्यात है ।
सं त्यागी
जारी वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image