Friday, Mar 29 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवों के बरसाये अमृत में गोता लगाने दौड़े नागा, शाही स्नान का शंखनाद

कुंभनगर,15 जनवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेले में नागा सन्यांसियों ने मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में शाही स्नान कर शंखनाद किया।
सभी अखाड़ों के स्नान का अलग-अलग समय निर्धारित किया गया था। इसकी शुरूआत 5.15 बजे श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी अखाड़े से हुई और अन्त निर्मला अखाड़े के साधु संतो से होगा।
48 दिन तक चलने वाले कुंभ की शुरुआत में सबसे पहले 6.30 बजे संगम तट पर शाही स्नान श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़े के संत, संन्यासी शाही स्नान के लिए संगम तट पहुंचे। श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के नागा संन्यासियों ने संगम में डुबकी लगाई। इसके बाद श्री पंचायती अटल अखाड़े के संत, आचार्य और महामंडलेश्वर संगम तट पर पहुंचे।
7.15 बजे श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा, तपोनिधि श्री पंचायती आनंद अखाड़े के संत स्नान करने के लिए संगम तट पर पहुंचे। संत हर-हर महादेव का जयघोष करते रहे।
श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के साधु-संतों ने स्नान किया। इसके बाद श्री पंचायती अटल अखाड़े के संतों ने संगम तट पर डुबकी लगाई। साधु, महात्मा और नागा सन्यासी निर्धारित समय 6.15 बजे संगम तट पर पहुंचे। उन्होंने स्नान कर 40 मिनट बाद घाट खाली कर दिया। इसके बाद बाद निरंजनी और आनंद अखाड़ा के नागा सन्यासियों और महात्माओं ने आस्था की डुबकी लगायी।
दिनेश प्रदीप
जारी वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image